जेल से बाहर निकलते ही योगी आदित्यनाथ से होगा आजम खान का आमना सामना

Azam Khan will face-to-face with Yogi Adityanath as soon as he gets out of jail
Azam Khan will face-to-face with Yogi Adityanath as soon as he gets out of jail
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल में 27 महीने गुजारने के बाद सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान शुक्रवार को जमानत पर रिहा हो गए हैं. आजम खान सीतापुर जेल से बाहर निकले ही उनके दोनों बेटों, शिवपाल यादव और तमाम समर्थकों ने उनका स्‍वागत किया. सीतापुर में सपा के पूर्व विधायक अनूप गुप्‍ता के घर जलपान के बाद आजम खान रामपुर के लिए निकल गए, लेकिन अब तीन दिन बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनका आमना-सामना हो सकता है.

योगी-आजम का होगा आमना-सामना?
सपा विधायक आजम खान सीतापुर जेल से निकलते ही भले रामपुर के चले गए हों, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ से तीन दिन के बाद आमना-सामना होगा. आजम खान जेल से ऐसे समय बाहर आए हैं जब सूबे में विधानसभा सत्र शुरू होने वाला है. 23 मई से उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होकर 31 मई तक चलेगा. योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई को पेश करेगी.

विधायक होने के नाते आजम खान बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए सूबे की विधानसभा सदन पहुंचते हैं तो सीएम योगी से उनका आमना-सामना जरूर होगा. हालांकि, आजम खान को उससे पहले विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर विधायक पद की शपथ लेनी होगी, क्योंकि कोर्ट ने मार्च में सीतापुर जेल में रहते हुए आजम खान को विधानसभा में शपथ लेने की अनुमति नहीं थी. सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद आजम खान जेल से बाहर आए हैं तो निश्चित तौर पर विधायक पद की शपथ और बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए पहुंच सकते हैं.

आजम खान 26 फरवरी 2020 को जेल गए थे तो रामपुर से सांसद थे. वो लोकसभा सदस्य के तौर पर संसद सत्र में हिस्सा लिया करते थे. 2022 चुनाव में रामपुर सीट से 10वीं बार विधायक बनने के बाद आजम खान ने लोकसभा सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन विधायक के तौर पर अभी तक शपथ नहीं ले सके. ऐसे में जमानत पर जेल से बाहर आने के तीन दिन बाद विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है, जिसमें शामिल हो सकते हैं.

आजम-योगी की तस्वीर वायरल हुई थी

बता दें कि 15 साल के बाद 2017 में बीजेपी उत्तर प्रदेश की सत्ता में लौटी थी और पहली बार योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने थे. दिंसबर 2017 में यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधानसभा भवन के बाहर सीएम योगी आदित्यनाथ और आजम खान एक दूसरे का हाथ पकड़े साथ नजर आए थे. योगी और आजम एक-दूसरे के हाथों में हाथ डालकर कुछ दूर चलते नजर आए थे और हंसी मजाक करते दोनों नेताओं के चेहरे पर मुस्कान बिखेरती यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी.

सीएम योगी और आजम खान विधानसभा बाहर भले ही हाथ मिलाकर बातें कर रहे हों, लेकिन सदन के अंदर जाते ही दोनों अपनी-अपनी भूमिका में आ गए थे. हालांकि, यह तस्वीर आने के कुछ दिन के बाद ही आजम पर कानूनी शिकंजा कसना शुरू हो गया था. योगी राज में एक के बाद एक 89 मामले आजम खान और उनके परिवार पर दर्ज हो गए थे. ऐसे में आजम खान ने अपनी पत्नि और बेटे के साथ 26 फरवरी 2020 को रामपुर अदालत में आत्म समर्पण कर दिया था, जिसके बाद 27 फरवरी को उन्हें सीतापुर जेल में शिफ्ट कर दिया गया था. इसके बाद बाद से जेल में बंद थे और अब सुप्रीम कोर्ट से जमानत के बाद शुक्रवार को बाहर आए हैं.

आजम क्या सदन में रखेंगे अपनी बात?

आजम खान जेल से ऐसे समय बाहर आए हैं, जब तीन दिन के बाद विधानसभा बजट सत्र शुरू होने जा रहा है. ऐसे में देखना है कि विधानसभा सत्र में आजम खान हिस्सा लेने के लिए जाते हैं और सीएम योगी आदित्यनात के साथ आमना-सामना होता है तो रिएक्शन कैसा रहता है, क्योंकि पांच साल में दोनों ही नेताओं के बीच सियासी अदावत काफी गहरी हो चुकी है. ऐसे में माना जा रहा है कि आजम खान अगर विधानसभा पहुंचते हैं तो 27 महीने की अपनी पीड़ा को सदन के पटल पर रख सकते हैं.