RBI की रोक के बाद Paytm एम्‍पलाई के ल‍िए बुरी खबर, फ‍िर होने जा रही छंटनी; प्रक्र‍िया शुरू

Bad news for Paytm employees after RBI ban, layoffs are going to happen again; process started
Bad news for Paytm employees after RBI ban, layoffs are going to happen again; process started
इस खबर को शेयर करें

Paytm News: पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्‍युन‍िकेशन (One 97 Communication) से कर्मचार‍ियों के लिए बुरी खबर आ रही है. कंपनी एनुअल परफारमेंस र‍िव्‍यू के आधार पर अलग-अलग ड‍िपार्टमेंट से कर्मचार‍ियों की छंटनी करेगी. मनी कंट्रोल में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इस मामले से जुड़े चार लोगों ने इस बारे में जानकारी दी. कंपनी की तरफ से यह कदम पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) पर आरबीआई (RBI) की तरफ से लगाई गई रोक के बाद उठाया गया है. हालांक‍ि अभी यह जानकारी नहीं हो पाई क‍ि कुल क‍ितने लोगों की छंटनी होगी, लेकिन कुछ ड‍िपार्टमेंट से टीम का साइज 20 प्रतिशत तक कम करने के लिए कहा गया है.

खराब परफॉर्मेंस के बेस पर छंटनी की संभावना

पेटीएम के प्रवक्ता की तरफ से छंटनी की खबर से इनकार क‍िया गया है. हालांक‍ि उन्‍होंने यह बताया क‍ि कंपनी एनुअल परफारमेंस सायकल (annual appraisal cycle) से गुजर रही है, इसके बेस पर खराब परफॉर्मेंस वाले लोगों की छंटनी हो सकती है. साथ ही, यह एआई पावर्ड ऑटोमेशन का बड़ा हिस्सा है, इससे कुछ पदों पर असर आ सकता है. एनुअल परफारमेंस सायकल हर कंपनी की एक तय प्रक्र‍िया है. इसके आधार पर काम करने वालों का तबादला या छंटनी हो सकती है. इसे छंटनी से अलग समझा जाना चाह‍िए.

काम जल्दी और कम खर्च में पूरा हो सकेगा
पेटीएम की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि काम को और बेहतर तरीके से करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्‍ड ऑटोमेशन का यूज क‍िया जा रहा है. इससे कुछ पदों को असर पड़ सकता है. प्रवक्ता ने बताया, हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जर‍िये अपने काम करने के तरीके को बदल रहे हैं. इससे काम को जल्दी और कम खर्च में पूरा क‍िया जा सकेगा. कंपनी ग्रोथ के ल‍िए कुछ पदों और उनके कामों को फ‍िर से ड‍िफाइन क‍िया जाएगा.

30 दिन का नोटिस पीर‍ियड होगा
एक कर्मचारी ने बताया क‍ि मैनेजमेंट की तरफ से आदेश द‍िया गया क‍ि हर ड‍िपार्टमेंट में कर्मचारियों की संख्‍या घटाकर टीमों को री-स्‍ट्रक्‍चर क‍िया जाए. एचआर लोगों को एक-एक करके बुलाने के बाद छंटनी के बारे में बताया जा रहा है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कंपनी इसके बदले क‍िसी तरह का मुआवजा नहीं दे रही. कंपनी मार्च से शुरू होने वाली एक महीने के परफारमेंस इम्‍प्रूवमेंट प्‍लान (PIP) पर रख रही है. इसके बाद अध‍िक संभावना यही है क‍ि उन्हें निकाल दिया जाएगा. इसके बाद 30 दिन का नोटिस पीर‍ियड होगा.

मनीकंट्रोल की खबर में दावा क‍िया गया क‍ि पेटीएम में छंटनी दिसंबर की छंटनी से बड़ी हो सकती है. उस समय कंपनी ने एआई तकनीक लागू करने के बाद 1000 कर्मचारियों की छंटनी की थी. लिंक्डइन के आंकड़ों के अनुसार पेटीएम में 10,000 से ज्‍यादा कर्मचारी हैं. 31 जनवरी को र‍िजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम के पार्टनर बैंक और उसकी सब्सिडियरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPB) पर कार्रवाई के बाद कंपनी के कर्मचारियों के बीच नौकरी जाने का डर बना हुआ है.