Bank Holidays: लाखों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज से 5 दिन तक नहीं खुलेंगे बैंक, RBI ने दी जानकारी

Bank Holidays: Important news for lakhs of customers, banks will not open for 5 days from today, RBI gave information
Bank Holidays: Important news for lakhs of customers, banks will not open for 5 days from today, RBI gave information
इस खबर को शेयर करें

Bank Holidays in September: अगर आपका भी बैंक जानें का प्लान है या फिर इस हफ्ते आपको बैंक से जरूरी कोई भी काम निपटाना है तो जान लें कि आज से लगातार 5 दिन बैंकों में काम नहीं होगा. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की ओर से जारी की गई बैंक हॉलिडे की लिस्ट से इस बारे में जानकारी मिली है. आरबीआई (RBI) साल के शुरुआत में ही बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

सितंबर में है 13 दिन की कुल छुट्टी
आपको बता दें सितंबर महीने में कुल 13 दिन की बैंक की छुट्टियां हैं. इसमें से 1,4 और 6 सितंबर की छुट्टी निकल चुकी है. आइए आपको बताते हैं कि आने वाले 5 दिन क्यों और किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे.

– 7 और 8 स‍ितंबर – ओणम
– 9 स‍ितंबर – इंद्रजाता
– 10 स‍ितंबर – श्री नरवना गुरु जयंती / दूसरा शन‍िवार
– 11 स‍ितंबर – रव‍िवार अवकाश

किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक?
7 और 8 सितंबर को ओणम के कारण तिरुवनंतपुरम और कोच्ची में बैंक बंद रहेंगे. 9 सितंबर को इंद्रजाता की वजह से सिक्किम के गंगटोक में बैंकों का अवकाश रहेगा. आरबीआई कैलेंडर के अनुसार 10 सितंबर को श्री नरवना गुरु जयंती के चलते केरल के तिरुवनंतपुरम और कोच्ची में बैंक बंद रहेंगे.

चेक करें ऑफिशियल लिस्ट
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.