ATM से पैसे निकालते हैं तो हो जाइए सावधान! PIN डालते ही उड़ने लगेगा पैसा

Be careful while withdrawing money from ATM. Money will start flying as soon as you enter the PIN
Be careful while withdrawing money from ATM. Money will start flying as soon as you enter the PIN
इस खबर को शेयर करें

ATM Card Scam: जहां पैसा होता है, वहीं सबसे ज्यादा घोटाले होते हैं. चाहे वो फिजिकल वर्ल्ड हो या फिर ऑनलाइन. स्कैमर्स हमेशा ताक में रहते हैं कि आप एक छोटी सी गलती करें और वो उसका फायदा उठा लें. ATM मशीन को सबसे सुरक्षित माना जाता है. लेकिन स्कैमर्स की नजर उस पर भी होती है. सबसे आम एटीएम घोटालों में से एक शोल्डर सर्फिंग है. शोल्डर सर्फिंग एक गोपनीय तकनीक है जिसमें बिना किसी को पता चले उसके कंधे पर नजर डालकर जानकारी चुराने का प्रयास किया जाता है. यह आमतौर पर तब किया जाता है जब लोग एटीएम मशीन या अपने फोन का उपयोग करके लेनदेन कर रहे होते हैं. शोल्डर सर्फिंग करने वाला व्यक्ति आपकी पिन, पासवर्ड, यूजरनेम या अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को चुरा सकता है और उसका गलत उपयोग कर सकता है. आइए जानते हैं शोल्डर सर्फिंग क्या है और अपनी संवेदनशील जानकारी को चोरी होने से कैसे रोकें…

शोल्डर सर्फिंग एक गोपनीय तकनीक है जिसमें चोर खुद को किसी व्यक्ति के पास स्थानित करता है ताकि वह उनकी गतिविधियों को निगरानी कर सके. शोल्डर सर्फर आमतौर पर एटीएम मशीनों पर या जब लोग अपने फोनों का उपयोग करके व्यस्त होते हैं तब विशेष रूप से किसी अनजान व्यक्ति के कंधे पर नजर डालते हैं. उनका उद्देश्य व्यक्तिगत जानकारी को चोरी करना होता है, जैसे पासवर्ड और पिन नंबर, और इसे बाद में वित्तीय लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं.

शोल्डर सर्फिंग आम तौर पर कर्मशियल जगहों पर की जा ती है, जहां ज्यादा भीड़-भाड़ होती है, जहां चोरों के लिए खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के बगल में रखना आसान होता है जो फॉर्म भर रहा हो, एटीएम में पिन दर्ज कर रहा हो, या सार्वजनिक भुगतान फोन पर कॉलिंग कार्ड का उपयोग कर रहा हो.

स्कैमर शोल्डर सर्फिंग का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
– चोर एटीएम मशीन के आसपास खड़ा हो सकता है और उसके बगल में खड़े होकर देख सकता है कि व्यक्ति अपना पिन नंबर कैसे दर्ज कर रहा है।
– चोर बस या ट्रेन में आपके बगल में बैठ सकता है और जब आप भुगतान टर्मिनल में प्रवेश करते हैं, तो वह आपके क्रेडिट कार्ड नंबर को पढ़ सकता है।
– चोर एक दुकान में कतार में खड़े हो सकता है और उनके पीछे खड़े होकर देख सकता है कि व्यक्ति चेकआउट कियोस्क पर अपना पासवर्ड कैसे टाइप कर रहा है।

ऐसे रहें सुरक्षित
– कभी भी अजनबियों से मदद स्वीकार न करें. एटीएम पर इंजीनियर या बैंक कर्मचारी की अपेक्षा विश्वासपात्र होते हैं.
– अपने आसपास के प्रति सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध व्यक्ति से सावधान रहें जो आपकी स्क्रीन देखने की कोशिश कर रहा हो.
– एटीएम में अपना पिन दर्ज करते समय स्क्रीन और कीपैड को बचाने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें. इससे किसी भी कैमरा या अन्य उपकरण से आपके पिन की चोरी होने की संभावना कम होती है.
– एटीएम स्क्रीन के आसपास मौजूद किसी भी संदिग्ध कैमरे की जांच करें. यदि आपको ऐसा लगता है कि कैमरा आपकी प्रिवेसी को उल्लंघन कर सकता है, तो एटीएम का उपयोग न करें और अधिकारिकों को सूचित करें.