इन बुरी आदतों की वजह से टूट जाते हैं प्यार के रिश्ते, कहीं आप तो नहीं करते ये चार गलतियां?

इस खबर को शेयर करें

प्यार एक खूबसूरत एहसास होता है, जब हम किसी के साथ प्यार के रिश्ते में होते हैं तो फिर हमें कुछ और नहीं दिखता है। हम अपने पार्टनर संग बेहतरीन और रोमांटिक पल बिताते हैं, एक-दूसरे को समय देते हैं, नई-नई जगहों पर घूमने जाते हैं, रोजाना समय निकालकर एक-दूसरे से मिलते हैं आदि। लेकिन इस दौरान हमें इस बात से भी इंकार नहीं करना चाहिए कि हर रिश्ते की बुनियाद विश्वास की नींव पर टिकी होती है। इसलिए रिश्ते में विश्वास का होना जरूरी है। वहीं, कई पार्टनर्स में देखा जाता है कि उनमें कई ऐसी बुरी आदतें होती हैं, जिनकी वजह से उनके पार्टनर को आगे चलकर काफी तकलीफें झेलनी पड़ती हैं या यूं कहें कि कई बार इन आदतों की वजह से अच्छे चल रहे रिश्ते भी टूट जाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है और अपने पार्टनर के अंदर छुपी बुरी आदतों को समय रहते पहचाना चाहिए। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी बुरी आदतें बताते हैं, जिनकी वजह से रिश्ते तक टूट जाते हैं।

शक करना

जो व्यक्ति किसी पर बिना किसी वजह के या बिना किसी सबूत के शक करता है, उसे काफी गलत माना जाता है। अमूमन देखा जाता है कि शक करने से रिश्ते बिगड़ते ही हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने पार्टनर का मोबाइल चोरी-छुप्पे देखते हैं, उनका पीछा करते हैं, वो किससे बात कर रहे हैं इस पर नजर रखते हैं आदि। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।

पैसों की डिमांड करना

कहते हैं किसी भी जरूरतमंद की मदद करनी चाहिए। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे बार-बार पैसों की डिमांड करता है, और अगर वो आपको उन पैसों को वापस भी नहीं करता है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है, और अपने पार्टनर को पैसे देने से पहले कई बार सोचना चाहिए।

अपने बारे में जानकारियां छुपाना

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने बारे में जानकारियां छुपाते हैं, वो कहां रहते हैं, उनके घर पर कौन-कौन है, वो कहां पढ़ते या नौकरी करते हैं, वो कहां जा रहे हैं आदि। ऐसे लोगों की मंशा ठीक नहीं होती है, इसलिए वो अपनी जानकारियों को अपने पार्टनर सं छुपाते हैं।

गुस्सा करना

गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। हमें कभी भी गुस्सा नही करना चाहिए, क्योंकि हम गुस्से में जो कदम उठाते हैं उसका हमें बाद में पछतावा होता है। वहीं, कई पार्टनर की आदत होती है कि वो बिन बात के या फिर छोटी सी बातों को लेकर बैठ जाते हैं और फिर अपने पार्टनर पर गुस्सा करते हैं। इसका सीधा असर रिश्ते पर पड़ता है और रिलेशनशिप बिगड़ने लगते हैं।