Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!

Benefits of Fenugreek: Married men should consume fenugreek seeds in the night just like this, you will be surprised by the miraculous benefits!
Benefits of Fenugreek: Married men should consume fenugreek seeds in the night just like this, you will be surprised by the miraculous benefits!
इस खबर को शेयर करें

Benefits of Fenugreek: मेथी दाना (Methi Seeds) एक ऐसी चीज है जो हमारे किचन में हमेशा होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी के पाउडर (Methi Seeds Powder) का सेवन रोज करना आपको कितना फायदा पहुंचाता है. मेथी आम इंसान से लेकर प्रेग्नेंट महिला या चर्बी वाले इंसान को लाभ पहुंचाता है. मोटापे से लेकर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी कई समस्याओं में मेथी पाउडर का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है.आज हम आपको मेथी के दानों के ऐसे फायदे बताने वाले हैं. जिनके बारे में जानने के बाद आप अगले दिन से ही इसका सेवन शुरू कर देंगे. मेथी शादीशुदा मर्दों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. जिस बारे में भी आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
मेथी बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. मेथी के बीजों का हेयर मास्क डैंड्रफ, बालों के झड़ने और बालों के असमय सफेद होने की समस्या में फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा स्किन पर भी इसका फेस पैक लगाने से आपको इसके फायदे मिलेंगे. इससे दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है.

खाने का तरीका
मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. इसे सुबह उठकर खा लें या इसकी चाय बनाकर पी लें.  इसका पानी भी पी सकते हैं. एक चम्मच मेथी का पाउडर दिन में दो बार खाने से पहले लें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे रात को गर्म दूध या पानी के साथ लेने से सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

पाचन के​ लिए बढ़िया है मेथी
डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मेथी दाने का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी पेट में कब्ज, सूजन, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करता है.

बालों और स्किन के लिए
मेथी के बीजों का हेयर मास्क डैंड्रफ, बालों के झड़ने और बालों के असमय सफेद होने की समस्या में फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा स्किन पर भी इसका फेस पैक लगाने से आपको इसके फायदे मिलेंगे.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में
डायबिटीज के मरीजों को रोज मेथी दाने (Fenugreek) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वहीं इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी इसके सेवन का फायदा मिलता है.

​पुरुषों के सेक्स हार्मोन के लिए लाभकारी
मेथी खासतौर से शादीशुदा पुरुषों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. इससे पुरुषों के सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को भी बढ़ावा मिलता है. जिससे शारीरिक संबंध बनाते समय वे अच्छी तरह परफॉर्म करते हैं. ऐसे में शादीशुदा मर्दों को मेथी के दानों का सेवन करना चाहिए.

शरीर की चर्बी करे कम
मेथी के दानों का ये फायदा तो हर कोई जानता है कि इसे चर्बी कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में जो भी व्यक्ति अपनी चर्बी कम करना चाहते हैं तो उन्हें मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए.

ब्रेस्ट मिल्क के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी
मेथी का सेवन हाल ही में बनीं मां के ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में भी मदद करता है. कई रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई महिला मेथी का सेवन करती है कि तो ब्रेस्ट मिल्क में इजाफा होता है.

हार्ट को रखता है दुरुस्त
रिपोर्ट्स में पाया गया है कि मेथी दाना का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है. मेथी का सेवन HDL के लेवल को बढ़ाता है, जबकि LDL का लेवल इससे कम रहता है. इसके साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी मेंटेन रखता है. ऐसे में मेथी हार्ट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

मेथी में होते हैं ये पोषक तत्व
मेथी (Fenugreek) में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, सी, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

अगर है ये समस्या तो न करें इस्तेमाल
ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे नाक से खून बहने या हेवी पीरियड्स जैसी स्थितियों में मेथी दाने का सेवन न करें. वहीं अगर औषधि के तौर पर अगर मेथी दाने का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.