WhatsApp पर इस मोबाइल नंबर से सावधान! कॉल आते ही अकाउंट हो जाएगा सफाचट; ऐसे बचें

Beware of this mobile number on WhatsApp! The account will be cleared as soon as the call comes; avoid like this
Beware of this mobile number on WhatsApp! The account will be cleared as soon as the call comes; avoid like this
इस खबर को शेयर करें

WhatsApp सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल अरबों यूजर्स करते हैं. अब यह स्कैम का अड्डा बन चुका है. स्कैमर्स धोखाधड़ी करके लोगों की महनत की कमाई हथिया रहे हैं. एक नया धोखाधड़ी सामने आ रहा है, जिसमें लोगों को अनपेक्षित अंतर्राष्ट्रीय नंबर से कॉल मिल रहे हैं. इन कॉल्स का प्रारंभ करने वाले देशों में इथियोपिया (+ 251), मलेशिया (+ 60), इंडोनेशिया (+ 62), केन्या (+ 254), वियतनाम (+ 84) और अन्य शामिल हैं.

हालांकि, बस इसलिए कि ये कॉल किसी अलग देश कोड से शुरू होती हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि कॉल का मूल वास्तविक रूप से उस देश से है. हम सभी जानते हैं कि WhatsApp कॉल इंटरनेट के माध्यम से प्रसारित होती हैं और कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी कुछ एजेंसियां काम कर रही हैं जो वॉट्सएप कॉल के लिए अंतरराष्ट्रीय नंबर वहीं शहर में बेच रही हैं जहां आप हैं. इसलिए, इस तरह के नंबर से कोई भी कॉल कर सकता हैं और किसी भी अंतरराष्ट्रीय कॉल शुल्क की चिंता किए बिना, जैसे कि सेल्युलर कॉल पर लगता है, कॉल कर सकता हैं.

बचने के लिए क्या करें?
अब सवाल उठता है कि बचने के लिए क्या किया जाए? सबसे अच्छा रास्ता यही होगा कि आप किसी भी अज्ञात अंतरराष्ट्रीय कॉल का जवाब न दें. ये कॉल्स आमतौर पर अचानक ही आती हैं. इसलिए, अगर आपको अचानक किसी अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आती है, तो इसे नकार देना और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए उस नंबर को ब्लॉक करना सबसे अच्छा होगा. इन धोखाधड़ीकर्ताओं के पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने से लेकर आपके पैसे चुराने तक कई बुरे इरादे हो सकते हैं.