मुजफ्फरनगर में गन्ना मूल्य पर भाकियू ने डीएम कार्यालय घेरा

Bhakiyu surrounded DM office on sugarcane price in Muzaffarnagar
Bhakiyu surrounded DM office on sugarcane price in Muzaffarnagar
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन ;भाकियूद्ध के प्रदेशव्यापी आंदोलन की कड़ी में यूनियन कार्यकर्ताओं ने किसानों के साथ गन्ना मूल्य बढ़ाये जाने और अन्य मांगों को लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर डीएम कार्यालय का घेराव किया। किसानों ने डीएम की गाड़ी के आगे ही धरना देते हुए प्रदर्शन किया और किसानों की अनदेखी करने के आरोप लगाते हुए किसानों पर फर्जी मुकदमे को लेकर नाराजगी जताई।

भारतीय किसान यूनियन द्वारा किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर 14 सूत्रीय ज्ञापन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को प्रेषित किया गया। यह ज्ञापन कलेक्ट्रेट में धरना प्रदर्शन के उपरांत सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार को सौंपा गया। ज्ञापन में मुख्य रूप से सरकार द्वारा गन्ना मूल्य बढ़ाने के लिए पुनर्विचार करने की मांग सरकार से की गयी है। इसके साथ ही किसानों के खेतों में छुट्टा पशुओं द्वारा जान माल की हानि हो रही है उसके लिए पशुशाला बनवाने और चुनाव घोषणा पत्र के अनुसार किसानो की बिजली फ्री, फसलों का लाभकारी मूल्य के लिए स्वामीनाथन आयोग फॉर्मूले को लागू करने, भूमि अधिग्रहण नीति को किसानों के लिए लाभकारी बनाने, मंडी व्यवस्था सुदृढ़ करने, सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने आदि मुद्दे प्रमुख रूप से शामिल रहे।

कलेक्ट्रेट में घेराव प्रदर्शन से पूर्व भारतीय किसान यूनियन के महावीर चौक स्थित जिला कार्यालय पर यूनियन की मासिक पंचायत का आयोजन भी किया गया, जिसमें हाल ही में 17 फरवरी 2023 को सिसौली में हुई समीक्षा पंचायत में शीर्ष नेतृत्व द्वारा 20 मार्च की दिल्ली महापंचायत के आह्वान को लेकर अधिक से अधिक संख्या में दिल्ली चलने के लिए विचार विमर्श किया गया। इसमें जिला अध्यक्ष योगेश शर्मा व राष्ट्रीय महासचिव ओमपाल सिंह मलिक ने संयुक्त रूप से अपने वक्तव्य में कहा कि 20 मार्च 2023 की दिल्ली की महापंचायत के लिए सभी व्यवस्था के अनुसार ट्रेनों और बसों द्वारा तथा अपने निजी वाहनों से भी भारी संख्या में मुजफ्फरनगर जिले से कूच करने का कार्य किसान और यूनियन कार्यकर्ता करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आयोजित दिल्ली की महापंचायत को ऐतिहासिक बनाने का कार्य किया जायेगा। ओमपाल सिंह मलिक ने यह भी कहा कि सभी कार्यकर्ता अपना ड्रेसकोड हरि टोपी और बिल्ला नियमित रूप से साथ रखें, जिससे भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं की एक अलग पहचान साबित हो सके। पंचायत का संचालन जिला मीडिया प्रभारी चौधरी शक्ति सिंह ने किया।

प्रदर्शन और पंचायत में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव श्याम पाल चेयरमैन, नगराध्यक्ष गुलबहार राव, प्रमोद अहलावत, मनोज बालियान, रणधौल राठी, गुलाब चौधरी, विकास चौधरी, मानसिंह मलिक, संजय त्यागी, बिजेंद्र बालियान, संजीव पवार, जोगिंदर पहलवान, सत्येंद्र चौहान, कुलदीप त्यागी, सरदार अमीर सिंह, कय्यूम अंसारी, राजा गुर्जर, शशि गुर्जर, साजिद कुरैशी, पप्पू मलिक, बिट्टू प्रधान, माजिद राणा, मोहब्बत अली, महबूब अली, सलीम कुरैशी, सतीश रायल, राजू पीनना, राजेन्द्र बालियान आदि के साथ साथ सैंकड़ों कार्यकर्ता व पधाधिकारी व किसान मौजूद रहे।