देश भर के मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला, 15 अप्रैल से ये सर्विस होगी बंद…

Big decision of the government for mobile users across the country, this service will be closed from 15th April...
Big decision of the government for mobile users across the country, this service will be closed from 15th April...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन अब सरकार ने तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने एयरटेल और जियो सहित सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD कोड्स का इस्तेमाल कर कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने का आदेश दिया है. इस आदेश के तहत 15 अप्रैल 2024 के बाद आपके स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस बंद हो जाएगी. यहां हम आपको बताएंगे कि USSD कोड और कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस क्या है? कैसे इसके जरिये आप स्कैमर्स आपको अपना निशाना बनाते हैं और इन स्कैमर्स पर शिकंजा कसने के लिए सरकार की क्या तैयारी है? तो चलिए जानते हैं…

USSD कोड क्या है?
सबसे पहले ये जान लेते हैं कि USSD कोड क्या है….यह एक शॉर्ट कोड होता है जिसे मोबाइल यूजर्स बैलेंस या फोन का IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं.आसान शब्दों में कहें तो USSD एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से एक कोड डायल करके कई सर्विसेज को किसी नंबर पर एक्टिव और इनएक्टिव किया जा सकता है. IMEI नंबर भी USSD कोड से ही पता लगाया जाता है.

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस कैसी करती है काम?

अब ये जान लेते हैं कि कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस क्या होती है? और इसके नुकसान क्या क्या हैं? कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के जरिए आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या मैसेज को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है. यदि कोई यूजर *401# डायल करने के बाद अगर किसी अननॉन नंबर पर कॉल करता है तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले स्कैंर के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है. यानी आपके कॉल-मैसेज का एक्सेस दूसरे को हाथों में चला जाता है. यही वो तरीका का जिसका इस्तेमाल स्कैमर्स आजकल खूब कर रहे हैं. ये हम नहीं कर रहे बल्कि खुद टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इसको लेकर लोगों को आगाह किया है. जिसमें बताया गया कि स्कैमर्स USSD कोड *401# के जरिये ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहे हैं.

स्कैमर्स इस तरह लोगों को बनते हैं शिकार

इसमें स्कैमर्स आपने नंबर पर कॉल करके आपसे कहता है कि हम आपके टेलीकॉम प्रोवाडर कंपनी से बात कर रहे हैं और हमने ये नोटिस किया है कि आपके नंबर पर नेटवर्क की समस्या आ रही है. फिर में आपको जाल में फंसाने के लिए कहते हैं कि नेटवर्क की समस्या को दूर करने के लिए आपको *401# नंबर डायल करना होगा. अब जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे,आपको वह किसी अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा. जिसके बाद आपके फोन पर आनेवाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाएंगे.

कॉल फॉरवर्डिंग के कई नुकसान

इसके साथ ही आपके बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सहित आपके नंबर पर आने वाला सभी तरह का ओटोपी उसके पास चला जाएगा. जिसका इस्तामाल करके वह न सिर्फ आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है बल्कि सोशल मीडिया अकाउंट का भी एक्सेस अपने हाथ में ले सकते हैं. इतना ही नहीं कॉल फॉरवर्डिंग के जरिये आपके नाम और नंबर पर दूसरी सिम कार्ड भी इश्यू करा सकता है.

जानें टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

इसको लेकर टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने हाल में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया कि जिन यूजर्स ने USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट किया हुआ है, उन्हें ऑप्शनल तरीकों से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विसेज को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए कहा जा सकता है. जिसमें ये सुनिश्चित हो कि आपकी जानकारी के बिना ऐसी सर्विसेज को एक्टिवेट नहीं किया जाएगा. यह फैसला ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए लिया गया है, क्योंकि टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) का मानना है कि USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का इस्तेमाल ऑनलाइन स्कैम्स और मोबाइल फोन से जुड़े फ्रॉड के मामले में किया जा रहा है.

मोबाइल में कॉल फॉरवार्डिंग तुरंत कर दें बंद
अब टेलीकॉम डिपार्टमेंट के आदेश के अनुसार, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसे टेलीकॉम कंपनियों को अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा (USSD) के जरिये कॉल फॉरवर्डिंग के लिए ऑप्शनल तरीके ढूढ़ने होगें. वहीं, स्मार्टफोन यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स को चेक करें और अगर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने पर कॉल ‘फॉरवार्डिंग’ एक्टिवेट है तो उसे तुरंत बंद कर दें.