ATM इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब PIN के साथ पड़ेगी इसकी जरूरत

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। आज के समय में हर कोई ATM इस्तेमाल करता हैं. अगर आप भी रोजाना जिंदगी में ATM का इस्तेमाल करते हो तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी हैं.

ये जरूरी खबर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के कस्टमर के लिए हैं. SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में एक अहम बदलाव किया है.

यह अहम कदम सुरक्षा को लेकर किया गया हैं. अभी तक फिलहाल एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर या फिर किसी दूसरे तरीके से ठग एटीएम से पैसे निकाल लेते थे. मगर अब ऐसा नहीं होगा. ठग चोरों से बचाव को लेकर ये कदम उठाया गया हैं.

यह नया फीचर नेशनल स्विच (NFS) द्वारा विकसित किया गया है. State Bank Of India के ग्राहकों को अब एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा. यह ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा.

एटीएम पिन के बाद OTP डालना जरूरी होगा. अगर आपने ओटीपी नहीं डाला तो आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे. आपके मोबाइल नंबर पर आने वाला ओटीपी ठगी न हो इसके लिए एक अहम भूमिका निभाएगा.

सबसे पहले आपको SBI बैंक के ATM पर जाना होगा. पैसा निकालने की पहले जैसी ही पूरी प्रक्रिया करनी होगी. उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा. इस OTP को मशीन के स्क्रीन पर बने एक बॉक्स में दर्ज करना होगा. इसके बाद ही आप पैसे निकाल पाएंगे.