Paytm यूजर्स को बड़ी राहत, नहीं बंद होंगे UPI पेमेंट, NPCI से मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस

Big relief to Paytm users, UPI payments will not be stopped, got third party app license from NPCI
Big relief to Paytm users, UPI payments will not be stopped, got third party app license from NPCI
इस खबर को शेयर करें

Paytm News: 15 मार्च की डेडलाइन खत्म होने से पहले पेटीएम को बड़ी राहत मिली है. पेटीएम को NPCI की ओर से गुड न्यूज मिली. एनपीसीआई ने पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications Limited (OCL) को यूपीआई के तौर पर थार्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तौर पर हरी झंडी दे दी है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI सर्विसेज देने के लिए ये मंजूरी दी है. इसके लिए चार बैंक पेटीएम के पार्टनर बैंक यानी पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर (PSP) के तौर पर काम करेंगे.

पेटीएम यूजर्स को राहत

एनपीसीआई से मिली हरी झंडी का फायदा पेटीएम यूजर्स को मिलेगा. वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के तौर पर यूपीआई का लाइसेंस मिल गया है. यानी अब पेटीएम के यूजर्स और मर्चेंट यानी की व्यापारी बिना किसी रुकावट के पेटीएम ऐप से यूपीआई ट्रांजैक्शन को जारी रख सकेंगे. आरबीआई की डेडलाइन 15 मार्च से पहले ये पेटीएम के लिए बड़ी राहत की खबर है. अब चार बैंकों की मदद से पेटीएम की यूपीआई सर्विस जारी रहेगी.

इन चार बैंकों से मिलाया हाथ

पेटीएम ने यूपीआई सर्विस को जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ हाथ मिलाया है. थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के लिए पेटीएम ने एक्सिस बैंक, HDFC बैंक , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक के साथ साझेदारी की है. इन बैंकों के साथ पेटीएम की यूपीआई सर्विस जारी रहेगी. ये चारों बैंक पेटीएम के पीएसपी ( Payment System Provider) के तौर पर काम करेंगे. एनपीसीआई के मुताबिक यस बैंक वन97कम्युनिकेशन के लिए मौजूदा और नए यूपीआई मर्चेंट्स एक्वायरिंग बैंक के तौर पर काम करेगा.@Paytm हैंडल को यस बैंक पर रिडायरेक्ट किया जाएगा. NPCI ने पेटीएम को अपने सभी मौजूदा हैंडल और मैंडेट्स को नए PSP बैंकों में जल्द से जल्द माइग्रेट करने को कहा है.

बता दें कि 31 जनवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक की अधिकांश सर्विसेस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. आरबीआई की डेडलाइन 15 मार्च को खत्म हो रही है. आरबीआई ने सख्ती दिखाते हुए कहा था कि अगर पेटीएम को अपनी यूपीआई सर्विस को जारी रखनी है तो उसे किसी और बैंक से लिंक करना होगा. इसके लिए अब पेटीएम को एनपीसीआई से लाइसेंस मिल गया है. वहीं चार बैंकों के साथ पेटीएम ने समझौता किया है.