हिमाचल में घूमने आने वालों को बड़ा झटका, वैक्सीन की दोनों डोज के बाद मिलेगी एंट्री

इस खबर को शेयर करें

शिमला: देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से पूरी तरह से उबर नहीं पाया है कि तीसरी लहर का खतरा मंडराने लगा है। इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश की सरकार ने प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के लिए कुछ कड़े नियम बनाए हैं। इनके अनुसार पर्यटकों को वैक्‍सीन लगवाकर आने को प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। पर्यटकों को वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवाकर आना होगा।

लेकिन अगर वैक्‍सीनेशन नहीं हुआ है या दोनों डोज नहीं लगी हैं तो उन्‍हें 72 घंटे पहले की नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। वहीं अगर वैक्‍सीन की दोनों डोज लगीं हैं तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है। पर्यटकों को सबूत के तौर पर वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर का कहना है कि राज्‍य में कोरोना के बढ़ते मरीजों की वजह से सरकार की चिंता भी बढ़ गई है। इसीलिए यह नियम लाने का ऐलान किया गया है। अभी हाल ही में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए टूरिस्‍ट बड़ी संख्‍या में हिमाचल प्रदेश पहुंचने लगे थे। फिलहाल बारिश और भूस्‍खलन की वजह से उनकी संख्‍या पर रोक लगी है।

लेकिन तीसरी लहर को देखते हुए इस तरह के दूरगामी फैसले लेने से रोग के संक्रमण पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़कर 206589 हो चुकी है। राज्‍य में फिलहाल सक्रिय मामले 1414 हैं। अब तक 3507 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।