Bihar Election 2024: बिहार में कम वोटिंग ने बढ़ाई चुनाव आयोग की टेंशन, बनाया ये प्लान

Bihar Election 2024: Low voting in Bihar increased the tension of Election Commission, made this plan
Bihar Election 2024: Low voting in Bihar increased the tension of Election Commission, made this plan
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष पहल की है। अब बूथ स्तर पर बीएलओ से लेकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने वाले अन्य कर्मियों को आयोग प्रोत्साहन राशि देगा। जीविका दीदी, आशा एवं अन्य कर्मियों को भी इसका लाभ मिलेगा। साथ ही प्रत्येक बूथ पर 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए वाहन की सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रोत्साहन राशि कितनी होगी, इसकी घोषणा बाकी
हालांकि, प्रोत्साहन राशि कितनी होगी, यह अभी तय नहीं है। शीघ्र ही इस पर निर्णय कर जिलों को सूचित कर दिया जाएगा। लोकसभा चुनाव में सभी चरणों में मतदान बढ़ाने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एचआर श्रीनिवास ने मंगलवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से समीक्षा बैठक की। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि वह घर-घर व्यक्तिगत संपर्क कर मतदान की अपील करने का अभियान चलाएं।

बूथों पर बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली गई
पटना में घर-घर दस्तक अभियान की तर्ज पर मतदाताओं से व्यक्तिगत संपर्क कर मतदान की अपील करें। समीक्षा बैठक में सभी बूथों पर बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली गई। साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बूथ पर गर्मी को देखते हुए हर हाल में शेड की व्यवस्था और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

जहां पर भवनों में बूथ स्थापित किए गए हैं वहां पर पर्याप्त संख्या में फर्नीचर की व्यवस्था की जाए, ताकि मतदाता वहां बैठकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर सकें। हर बूथ पर मतदाताओं को लाइन लगाने के लिए दो होमगार्ड तैनात किए जाएं। साथ ही बूथों पर सेल्फी प्वाइंट बनाया जाए, जिससे मतदाता वोट डालने के बाद अपना फोटो ले सकें।