मध्य प्रदेश में कांग्रेस की ‘पिछलग्गू’ बन रही बीजेपी! ये पांच गेम चेंजर घोषणाएं जिन्हें पार्टी अपना रही है

BJP becoming Congress's 'hanger' in Madhya Pradesh! Five game changer announcements that the party is adopting
BJP becoming Congress's 'hanger' in Madhya Pradesh! Five game changer announcements that the party is adopting
इस खबर को शेयर करें

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ताबड़तोड़ घोषणाएं कर रही हैं। कांग्रेस ने पहले प्रदेश में 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। अब बीजेपी भी इसे अपनाने की तैयारी में जुटी है। इसे बाद कहा जा रहा है कि क्या एमपी में बीजेपी कांग्रेस की पिछल्लगू बन रही है। बीजेपी ने एमपी में पहले लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत बहनों को एक हजार रुपए मिलने थे। जवाब में कांग्रेस नारी शक्ति सम्मान योजना लाई। कांग्रेस ने कहा कि हम 1500 रुपए देंगे। इसके बाद बीजेपी ने कहा कि हम तीन हजार रुपए देंगे। आइए आपको बताते हैं कि कांग्रेस की उन पांच योजनाओं के बारे में जिसे बीजेपी ने मजबूरी में माना है।

लाडली बहना योजना की राशि बढ़ा दी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘लाडली बहना योजना’ के तहत महिलाओं के खातों में एक हजार रुपए महीने देने की शुरुआत की है। ऐसे में कांग्रेस ​भी कहां पीछे रहने वाली थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व सीएम कमलनाथ ने ऐलान ‘नारी सम्मान योजना’ के तहत 1500 रुपए महीने देने की घोषणा कर दी। यह ऐलान मध्यप्रदेश बीजेपी के लिए गले की हड्डी साबित हुआ। एक कदम आगे बढ़ते हुए सीएम शिवराज अब हर सभा में यह कहते दिख रहे हैं कि लाड़ली बहना योजना की राशि को 3 हजार रुपए तक किया जाएगा। अगले महीने से बहनों को 1250 रुपए मिलने शुरू भी हो जाएंगे।

किसानों का ब्याज माफ करना शुरू किया
मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों के कर्ज माफी की घोषणा कमलनाथ पहले ही कर चुके हैं। साल 2018 में सीएम बनने के बाद कमल नाथ सरकार ने कुछ किसानों का कर्ज माफ किया भी था। अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान ब्याज माफी योजना शुरू की है। इसमें किसानों के कर्ज का ब्याज माफ किया जा रहा है।

बिजली बिल कम करेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों विकास पर्व के दौरान कहा है कि बिजली बिल अधिक आ रहे हैं तो उसे कम किया जाएगा। जबकि 100 यूनिट तक बिल माफ और 200 यूनिट तक बिल हॉफ करने का ऐलान कमल नाथ कई ​दिनों पहले कर चुके हैं। अब उन्होंने पांच हॉर्स पावर वाले मोटर को फ्री बिजली देने की घोषणा कर दी है।

पुरानी पेंशन की टेंशन
मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने ऐलान किया है कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार बनी तो पुरानी पेंशन फिर से बहाल की जाएगी। अब ​सीएम शिवराज कर्मचारियों को खुश करने के लिए पेंशन की टेंशन का हल निकाल रहे हैं। सीएम सचिवालय इस समस्या का हल निकालने के लिए काम कर रहा है। जल्दी ही बीजेपी भी इस पर ऐलान कर सकती है।

500 रुपए में सिलेंडर
कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश की गरीब महिलाओं को 500 रुपए म​हीने में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। अब शिवराज सरकार भी गैस सिलेंडर को लेकर बड़ा ऐलान करने वाली है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर नवभारत टाइम्स डॉट कॉम को बताया ​कि प्रदेश की करीब 1 करोड़ 25 लाख से अधिक लाडली बहनों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।