गोरखपुर Region से योगी को मैदान में उतारकर बीजेपी को बडे फायदे की उम्मीद

इस खबर को शेयर करें

ऐसा लगता है कि बीजेपी ने गोरखपुर शहरी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रणनीतिक रूप से मैदान में उतारा है, ताकि क्षेत्र के कुछ मंत्रियों द्वारा निर्जन क्षेत्र में 62 सीटों पर अपना दबदबा बनाए रखा जा सके।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि आदित्यनाथ ने इस क्षेत्र में 2017 के चुनावों में जोरदार प्रचार किया था, जिसने भगवा पार्टी को गोरखपुर और नौ अन्य पड़ोसी जिलों में 62 में से 44 सीटें जीतने में मदद की थी।

स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान जैसे पिछड़ी जाति के नेताओं के साथ-साथ ओम प्रकाश राजभर के हाल ही में बाहर होने के मद्देनजर ओबीसी के बीच अपने समर्थन आधार में गिरावट को रोकने के लिए पार्टी को प्रभावशाली कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह में भी एक बेशकीमती पकड़ मिली है। पहले छोड़ दिया था। मौर्य और चौहान कुछ ओबीसी विधायकों के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। राजभर ने पिछला चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ा था और उन्हें मंत्री बनाया गया था, लेकिन 2019 के आम चुनाव से पहले उन्होंने भगवा खेमे को अलविदा कह दिया।

आदित्यनाथ, जो प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर का नेतृत्व करने के कारण “महाराज जी” के रूप में लोकप्रिय हैं, ने 1998 से गोरखपुर से पांच बार लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य किया है। हिंदू युवा वाहिनी – 2002 में उनके द्वारा स्थापित – भी क्षेत्र में अच्छी खासी मौजूदगी है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि गोरखपुर क्षेत्र में विशेष रूप से भाजपा उम्मीदवारों के चयन में आदित्यनाथ के पदचिह्न दिखाई दे रहे हैं। आदित्यनाथ राज्य चुनाव समिति के सदस्य हैं जो उम्मीदवारों और पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस प्रक्रिया में उनका काफी प्रभाव है।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने संगठनात्मक ढांचे को उत्तर प्रदेश में छह भागों में बांटा है- पश्चिम क्षेत्र, ब्रज क्षेत्र, कानपुर-बुंदेलखंड, अवध, काशी और गोरखपुर। गोरखपुर क्षेत्र में 10 जिले गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, बलिया और मऊ शामिल हैं।

इन सीटों पर छठे और सातवें चरण में तीन मार्च और सात मार्च को मतदान होना है. गोरखपुर क्षेत्र में बीजेपी को काफी फायदा हुआ और इस बार वे मुख्यमंत्री हैं.

उन्होंने कहा, “और चूंकि वह गोरखपुर (शहरी) विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं, इसलिए उनके नेतृत्व में भाजपा को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।”

पार्टी के पंचायत प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय समन्वयक अजय तिवारी ने कहा, ”स्वामी प्रसाद के सपा में शामिल होने से भाजपा को कोई नुकसान नहीं होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी द्वारा क्षेत्र में किए गए विकास का लाभ पार्टी को मिलेगा. ।” 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने गोरखपुर क्षेत्र की 62 विधानसभा सीटों में से 44 सीटें जीती थीं, जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने सात-सात सीटें हासिल की थीं, और कांग्रेस और एक निर्दलीय ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की थी।

इसके अलावा, तत्कालीन भाजपा सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) ने भी इस क्षेत्र में एक-एक सीट जीती थी। हालांकि, एसबीएसपी इस बार सपा की सहयोगी है।

वोटों में पिछड़ी जातियों का हिस्सा 52 प्रतिशत है जबकि अनुसूचित जाति के मतदाताओं का हिस्सा 20 प्रतिशत है। ब्राह्मण, क्षत्रिय और कायस्थ जैसी उच्च जातियों की भी इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। मऊ, आजमगढ़ और पडरौना समेत करीब 15 विधानसभा क्षेत्रों में भी मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी खासी मौजूदगी है.

इसके अलावा, इस क्षेत्र के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के कई प्रमुख प्रतिद्वंद्वी पार्टी के नेता हैं। मौर्य (पडरौना-कुशीनगर), चौहान (मधुबन-मऊ), विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी (बांसडीह-बलिया), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (तमकुहीराज-कुशीनगर), बसपा के पार्टी नेता उमाशंकर सिंह (रसरा-बलिया) ) और मऊ से माफिया से राजनेता बने मुख्तार अंसारी इसी क्षेत्र में हैं।

यहां तक ​​कि सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ भी इसी क्षेत्र में आता है। हालांकि यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. गोरखपुर में पिछड़े मौर्य, कुशवाहा और नोनिया-चौहान समुदायों के मतदाताओं की अच्छी संख्या होने के कारण सपा ने स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा चौहान के माध्यम से भाजपा को चुनौती दी है.