बिहार ‘फतह’ को लेकर बीजेपी का दरभंगा में ‘महामंथन’, इन एजेंडों पर बनेगी रणनीति

BJP's 'Mahamanthan' in Darbhanga regarding Bihar 'Fatah', strategy will be made on these agendas
BJP's 'Mahamanthan' in Darbhanga regarding Bihar 'Fatah', strategy will be made on these agendas
इस खबर को शेयर करें

पटना : 2024 में बिहार की 36 लोकसभा की सीटों पर जीत का दावा करने वाले प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बीजेपी इस बार अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय जनता पार्टी के बिहार प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक आज यानी 28 जनवरी से दरभंगा में शुरू हुई। बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में प्रदेश की वर्तमान स्थिति पर चर्चा के साथ-साथ संगठन को और मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

बिहार के मौजूदा सियासी हालात पर चर्चा
16 और 17 जनवरी को दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हुई। इसके बाद अब बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक की जा रही है। दरभंगा में आयोजित दो दिवसीय कार्यसमिति की बैठक में शनिवार को ही राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े की अध्यक्षता में होने वाली कार्यसमिति की बैठक आज से शुरू हुई।बताया जाता है कि इस बैठक में बिहार के वर्तमान राजनीतिक हालात को देखते हुए बीजेपी को किस रणनीति के तहत जनता के साथ जुड़कर काम करना है। इसके लिए बनाई गई रणनीति पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा दरभंगा में बनने वाले एम्स के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार की ओर से पैसा जारी किए जाने के बावजूद राज्य सरकार के जमीन उपलब्ध नहीं कराए जाने पर भी निंदा प्रस्ताव पेश किया जा सकता है।

दरभंगा AIIMS निर्माण में देरी पर नीतीश को घेरेगी बीजेपी
बिहार बीजेपी की 28 और 29 जनवरी को दरभंगा में प्रदेश कार्यसमिति की हो रही बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। इसमें दरभंगा जिले में AIIMS के निर्माण को लेकर भी चर्चा की जाएगी। दरभंगा में एम्स के निर्माण के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच तनातनी चल रही है। बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से दरभंगा एम्स निर्माण के लिए पैसा भी रिलीज किया जा चुका है। लेकिन नीतीश कुमार के नेतृत्व में चलने वाली राज्य सरकार ने अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं कराया है।बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस वजह से डर रहे हैं कि दरभंगा एम्स (AIIMS) का निर्माण अगर हो गया तो उसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ना चला जाए। डॉ. संजय जायसवाल ने आरोप लगाया कि इसी वजह से नीतीश कुमार ने बिहार में होने वाले विकास के कार्य के साथ दरभंगा में बनने वाले एम्स के निर्माण को भी रोका हुआ है।

G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर भी होगी चर्चा
2023 में भारत की अध्यक्षता में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन देश के 56 शहरों में आयोजित किए जाएंगे। G-20 सम्मेलन के लिए देश के 56 शहरों में पटना को भी शामिल किया गया है। संजय जायसवाल का कहना है कि भले ही नीतीश कुमार कैबिनेट में शामिल उनके मंत्री बिहार की संस्कृति और हिंदुओं के धर्मग्रंथ का अपमान कर देश की संस्कृति को बदनाम करते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री बिहार के गौरव को जानते हैं इसलिए G-20 के शिखर सम्मेलन के लिए चयन किए गए देश के 56 शहरों में पटना को भी चुना गया है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पटना में जब G-20 देशों के प्रतिनिधि यहां पहुंचेंगे तो उन्हें बिहार की कला संस्कृति से परिचय होगा। इसकी वजह से पूरी दुनिया में बिहार और पटना के कला संस्कृति की चर्चा भी होगी। दरभंगा की दो दिवसीय कार्यसमिति की बैठक में G-20 शिखर सम्मेलन को के सफल आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों पर चर्चा की जाएगी।

2024 में 36 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल कह चुके हैं कि 2024 लोकसभा का चुनाव बीजेपी अपने दम पर लड़ेगी। दरभंगा की दो दिवसीय कार्यसमिति की बैठक में बिहार उपचुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद 2024 और 2025 को लेकर और ज्यादा मजबूती से काम करने की रणनीति बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बिहार में बीजेपी के बढ़ते जनाधार को देखते हुए यह तय किया गया है कि 40 में से कम से कम 36 सीट जीतकर नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का काम करेगी। जब हम जेडीयू के साथ गठबंधन में थे तब 2019 के लोकसभा चुनाव में 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और हंड्रेड परसेंट का स्ट्राइक रेट दिया था। इस बार बीजेपी ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कम से कम 36 सीटें हासिल करेगी।