अंग्रेज का आदेश और भारतीयों ने चला दी गोली, रिपोर्ट पर अडानी ग्रुप

British orders and Indians opened fire, Adani Group on report
British orders and Indians opened fire, Adani Group on report
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Hindenburg vs Adani Group: अमेरिकी फॉरेंसिक फाइनेंशियल कंपनी हिंडनबर्ग द्वारा जारी रिसर्च रिपोर्ट (Hindenburg Research report) पर अडानी ग्रुप (Adani Group) की ओर से लगातार सफाई दी जा रही है। इसी कड़ी में अब अडानी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) जुगेशिंदर ‘रॉबी’ सिंह का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने इस रिपोर्ट को झूठ का पिटारा बताया है। साथ ही इस पूरे घटनाक्रम को जलियांवाला बाग हत्याकांड से तुलना की है।

CFO ने क्या कहा?
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में आई भारी गिरावट पर अडानी ग्रुप के CFO जुगेशिंदर ‘रॉबी’ सिंह ने जलियांवाला बाग हत्याकांड का जिक्र किया। Mint बिजनेस डेली की ओर से पूछा गया था कि शेयर बाजार हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर विश्वास करता दिखा है, क्या इस तथ्य से आपको निराशा हुई? इस सवाल के जवाब में ग्रुप के CFO ने कहा- मैं इतिहास का छात्र रहा हूं और पंजाब से आता हूं। यह माहौल मुझे हैरान नहीं करता है। जलियांवाला बाग में केवल एक अंग्रेज ने आदेश दिया और भारतीयों ने ही दूसरे भारतीयों पर गोली चला दी। यह मेरे राज्य में हुआ था, और हम उस दिन को याद करते हैं। यही वजह है कि मुझे इस माहौल पर हैरानी नहीं हुई है।

अडानी ने 413 पन्नों में दिया जवाब
बता दें कि रविवार देर शाम अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के आरोपों पर 413 पेज के जवाब दिया। अडानी समूह ने इस रिपोर्ट को ‘इंडिया पर कैलकुलेटेड अटैक’ बताया है। अडानी ग्रुप ने अपने जवाब में कहा, ‘यह केवल किसी खास कंपनी पर अनुचित हमला नहीं है, बल्कि यह भारत, भारतीय संस्थानों की आजादी, अखंडता, उनकी गुणवत्ता, ग्रोथ स्टोरी और भारत की महत्वाकांक्षा पर सुनियोजित हमला है।’ इसपर एक बार फिर Hindenburg ने बयान जारी कर कहा, ‘धोखाधड़ी को राष्ट्रवाद से नहीं ढक सकते हैं।’ हिंडनबर्ग ने अपने जवाब में कहा है, “अडानी ग्रुप ने अपने चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में तेजी से हुए इजाफे को भारत की सफलता से जोड़ने का प्रयास किया है, जिससे हम सहमत नहीं है। भारत एक उभरता हुआ सुपर पॉवर के साथ सुनहरे भविष्य वाला लोकतांत्रिक देश है। हमें लगता है कि अडानी ग्रुप इसे पीछे ढकेल रहा है। समूह ने व्यवस्थित तरीके से देश को लूटते हुए तिरंगे में छुपा लिया है।” बता देंक हिंडनबर्ग की यह रिपोर्ट अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लाने के ऐन पहले आई। भारी बिकवाली होने से कंपनी के शेयरों के भाव इश्यू प्राइस के नीचे आ चुके हैं। इसके अलावा खुद गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में 4 नंबर से लुढ़क कर 8वें पायदान पर आ गए हैं।

अडानी ग्रुप की कंपनियों का एमकैप 5.56 लाख करोड़ घटा
अडानी समूह की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट आई। समूह की कंपनियों के शेयर पिछले मंगलवार के बाद से लगातार टूट रहे हैं। अमेरिका की फाइनेंस रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। यह रिपोर्ट आने के बाद से समूह की कंपनियों के शेयर नीचे आ रहे हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते मंगलवार से लेकर सोमवार तक समूह की कंपनियों का कुल मार्केट कैप 5.56 लाख करोड़ रुपये से अधिक घट गया है।