Budget 2024: क्या बजट में बढ़ेगी टैक्स छूट? 7 लाख तक की इनकम वालों की होगी मौज!

Budget 2024: Will tax exemptions increase in the budget? People with income up to Rs 7 lakh will have fun!
Budget 2024: Will tax exemptions increase in the budget? People with income up to Rs 7 lakh will have fun!
इस खबर को शेयर करें

Budget 2024: देश का बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. वैसे तो हमेशा ही सभी वर्ग को बजट से काफी उम्मीदें रहती हैं, लेकिन इस बार का बजट काफी खास है. इस साल देश में लोकसभा चुनाव भी होने है, जिस वजह से बजट से काफी उम्मीदें हैं. मिडिल क्लास को हमेशा से ही टैक्स में राहत की उम्मीद रहती है. इस बार के बजट से पहले टैक्स को लेकर जरूरी अपडेट सामने आ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खबर आ रही है कि सरकार इस बार के अंतरिम बजट में ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत 7 लाख रुपये के आसपास इनकम वाले लोगों के लिए टैक्स छूट बढ़ाने पर विचार कर रही है.

टैक्स में राहत की उम्मीद

सरकार के इस कदम का उद्देश्य वित्तीय घाटे की समस्या पैदा किए बिना ही कम आय वाले लोगों को राहत देनी है. इसके साथ ही महिला किसानों के लिए भी कुछ खुशखबरी आ सकती है. सरकार को उम्मीद है कि टैक्स सिस्टम में सुधार करना और टैक्स छूट देकर आम जनता को खुश करना बै.

पिछले बजट में मिली थी राहत

पिछले साल भी सरकार ने बजट में टैक्स के मोर्चे पर राहत दी थी. सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम के तहत मिलने वाली छूट को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख कर दिया था. इस बार अगर सरकार इनकम टैक्स में बदलाव करती है तो नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है.

न्यू टैक्स रिजीम है काफी सरल

आपको बता दें ओल्ड टैक्स रिजीम में इनकम को कम करने के लिए लगभग 70 तरीके है. वहीं, न्यू टैक्स सिस्टम काफी सरल है और ज्यादा इनकम वालों के लिए काफी अच्छा है. अभी फिलहाल इसमें आगे कई तरह के सुधार देखने को मिल सकते हैं.

आमजनता होगी खुश!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि इस तरह की घोषणाओं और टैक्स प्रणाली में राहत से आम जनता काफी खुश हो जाएगी. इसके साथ ही कम इनकम वाले लोगों को भी राहत मिलेगी. इसके अलावा खबर यह भी है कि सरकार महिला किसानों को उनके वित्त में सुधार और कृषि पद्धतियों को आधुनिक बनाने के लिए कर लाभ और अन्य सहायता देकर मदद कर सकती है.