मध्यप्रदेश के इन शहरों में 24 घंटे के अंदर बारिश के आसार, ठंड की होगी वापसी

Chances of rain in these cities of Madhya Pradesh within 24 hours, cold will return
Chances of rain in these cities of Madhya Pradesh within 24 hours, cold will return
इस खबर को शेयर करें

MP Weather News: बादल छंटने और शुक्रवार को हवा का रुख उत्तरी होने के कारण शनिवार को मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सबसे कम चार डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया में दर्ज किया गया। दतिया में शीतलहर भी रही। घना कोहरा बने रहने के कारण सबसे कम 50 मीटर दृश्यता जबलपुर में रही।

इन शहरों में बारिश के आसार

– भोपाल में सुबह एयरपोर्ट पर दृश्यता 200 मीटर रही।

– मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास बना हुआ है।

– इसके प्रभाव से हवा का रुख बदलकर दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी हो गया है।

– नमी आने से रविवार को ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं एवं राजगढ़ जिले में वर्षा होने के आसार हैं।

इन जिलों में तापमान में गिरावट
– मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।

हवा की रफ्तार 12 किमी प्रति घंटा बनी है
पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास बना हुआ है। उसके प्रभाव से हवा का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के साथ अरब सागर से मिल रही नमी के कारण बादल छाने लगे हैं। इसके चलते रविवार को उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में वर्षा होगी। बादल छाने के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी, हालांकि राजधानी में वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है। साथ ही हवा की रफ्तार भी लगभग 12 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है। इस वजह से राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।

देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। वहीं रविवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, राजस्थान, उत्तर और पश्चिम मप्र और गुजरात में गरज के साथ बारिश हो सकती है।