छत्तीसगढ़: कोरोना, मंकीपॉक्स के बाद अब स्वाइन फ्लू ने बढ़ाई चिंता, 11 मरीज मिले, अलर्ट जारी

Chhattisgarh: After corona, monkeypox, now swine flu has raised concern, 11 patients found, alert issued
Chhattisgarh: After corona, monkeypox, now swine flu has raised concern, 11 patients found, alert issued
इस खबर को शेयर करें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों, मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद अब स्वाइन फ्लू ने चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के 11 मरीज मिले हैं, जिसमें से 9 का इलाज जारी है. 2 की तबीयत ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. मंकी-पॉक्स, स्वाइन फ्लू, कोरोना तथा विभिन्न मौसमी बीमारियों से सावधान रहने की अपील स्वास्थ्य विभाग ने की की है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मेडिकल कॉलेजों, सीएमएचओ और सिविल सर्जन्स को इन बीमारियों की निगरानी के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को मंकी-पॉक्स, कोविड-19 और स्वाइन फ्लू के साथ ही बारिश के मौसम में होने वाले विभिन्न मौसमी बीमारियों से सावधान और सचेत रहने की अपील की है. बरसात में लगातार होने वाले मौसमी बदलाव के कारण कई तरह की संक्रमणजनित बीमारियां होती हैं, इससे बचने और सावधान रहने की जरूरत है.

जिला प्रशासन को भी किया अलर्ट
स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डॉ सुभाष मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जन्स को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं. सभी जिलों को इसके लिए अलर्ट भी किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के बीते मंगलवार को रायपुर से 135, दुर्ग से 54, राजनांदगांव से 67, बालोद से 49, बेमेतरा से 11, कबीरधाम से चार, धमतरी से 50, बलौदाबाजार से 17, महासमुंद से 30, गरियाबंद से तीन, बिलासपुर से 14, रायगढ़ से 29, कोरबा से 18, जांजगीर-चांपा से 15, मुंगेली से एक, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही से 10, सरगुजा से 23, कोरिया से 10, सूरजपुर से तीन, बलरामपुर से आठ, जशपुर से आठ, बस्तर से 15, कोंडागांव से तीन, दंतेवाड़ा से एक, कांकरे से 16 और नारायणपुर से एक मामला सामने आया. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक 11,67,016 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें से 11,49,586 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो गए हैं.