पेंसिल या लोहे से कान साफ करना खतरे की घंटी, जानिए ईयर वैक्स निकालने का सही तरीका

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कान हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो हमें सुनने की क्षमता प्रदान करता है, इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. फिर भी कई लोग कान की सफाई के नाम पर इसकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हुए नजर आते हैं. ऐसा नहीं है कि ईयर वैक्स बिल्कुल ही नहीं निकालना चाहिए, लेकिन सावधानी भी बेहद जरूरी है.

ईयर वैक्स के फायदे
ईयर वैक्स (Ear Wax) में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जिससे कान की सफाई में मदद मिलती है, ये कानों की हिफाजत करता है और उसे ड्राई नहीं होने देता. जब तेज धूल उड़ती है तो ईयर वैक्स ही कान में गंदगी घुसने से बचाता है. इसके अलावा जब हम स्विमिंग या स्नान कर रहे होते हैं तो ये हमारे कानों में पानी नहीं घुसने देता.

कान को धारदार चीजों से न करें साफ
कान से ईयरवैक्स निकालने के दौरान कई लोग लकड़ी, लोहे या किसी धारदार चीजों का इस्तेमाल करते हैं इसके कई नुकसान हैं. ऐसा करने से ईयर वैक्स (Ear Wax) बाहर निकलने के बजाए और भी अंदर चला जाता है. साथ ही इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. सबसे बड़ा नुकसान ये हैं कि नुकीली चीजों से ईयरड्रम (Eardrum) फट सकता है और सुनने की क्षमता भी खत्म हो सकती है.

कानों की सफाई कैसे करें?
पहली बात तो ये कि ईयरवैक्स से कानों को कोई नुकसान नहीं है, इसलिए आमतौर पर इसे बाहर निकालने की कोई जरूरत नहीं होती. अगर कान में वैक्स काफी ज्यादा भर गई है जिसकी वजह से सुनने में दिक्कत आने लगी है, तो खुद से सफाई का बीड़ा न उठाएं और तुरंत ईयर स्पेशलिस्ट से संपर्क करें.

ईयरबड्स का इस्तेमाल कितना सेफ?
इस बात से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं कि कान की सफाई करने के लिए धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसे में कॉटन के ईयर बड्स (Cotton Ear Buds) या ईयर कैंडल (Ear Candle) कितने सेफ हैं? हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इससे परेशानी दूर होने के बजाए कानों में घाव होने का खतरा पैदा हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )