राजस्थान में ठंड ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड अगले 48 घंटे कड़ाके की ठंड का अलर्ट

Cold broke the record of 11 years in Rajasthan Alert of severe cold for next 48 hours
Cold broke the record of 11 years in Rajasthan Alert of severe cold for next 48 hours
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में सर्दी रिकॉर्ड तोड़ने लगी है। रात का पारा लगातार गिरता जा रहा है। पत्तों पर ओस की बूंदें बर्फ बनने लगी हैं। साथ ही कई शहरों में कोहरा भी छाने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी धीरे-धीरे सर्दी के तेवर और तेज होंगे। अगले 48 घंटे में पारा 2 डिग्री तक गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, बीती रात कई शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से यहां सर्दी और बढ़ गई। कोटा, बूंदी, बारां समेत कई शहरों में तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। कोटा में बीती रात पिछले 11 साल में नवंबर की सबसे सर्द रात रही, जहां न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हाड़ौती (कोटा, बूंदी, झालावाड़ा, बारां) अंचल के अलावा हिल स्टेशन माउंट आबू में भी आज पारा 2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि, शेखावाटी के सीकर, चूरू में तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और सर्द हवाओं का असर रहेगा, जिससे तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

जयपुर में आज मौसम की स्थिति देखें तो सुबह तेज सर्दी रही और यहां न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि, सुबह सूरज निकलने के साथ ही सर्दी का असर कम हो गया और तेज धूप निकलने लगी। जयपुर में लगातार दूसरे दिन भी रात का तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

इसी तरह अलवर, पाली, जोधपुर और टोंक में भी पिछले दो दिन से तापमान स्थिर बना हुआ है। वहीं, गंगानगर, धौलपुर, बाड़मेर, उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, बारां में बीती रात न्यूनतम तापमान में कल के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई।

कोटा में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी
नवंबर के महीने में इस बार कोटा में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ी है। यहां कल रात न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे पहले कोटा साल 2020 में तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो नवंबर का पिछले 11 साल में सबसे कम तापमान था, लेकिन ये रिकॉर्ड भी आज टूट गया। कोटा में 2012 से अब तक नवंबर में केवल 1 बार ही तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया है।

पिछले एक सप्ताह से लगातार शेखावाटी में गिर रहे तापमान पर आज ब्रेक लगा। चूरू, फतेहपुर, सीकर में आज तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ, जिससे लोगों को सर्दी से मामूली राहत मिली। हालांकि सुबह-शाम अब भी तेज गलन भरी सर्दी ने वहां लोगों की धूजणी छूटा रखी है।

खुले में रहने वाले लोगों के लिए यहां सुबह-शाम अलावा ही सर्दी से बचने का सहारा बने हुए है। सीकर में आज न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 8 पर पहुंच गया, जबकि चूरू में तापमान करीब एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 5 डिग्री पर आ गया।

राज्य में भले ही सुबह-शाम गलन भरी सर्दी पड़ रही हो, लेकिन दिन में सभी जगह मौसम साफ रहने से तेज धूप निकलेगी। हालांकि, तापमान में इससे कोई खास उतरा-चढ़ाव नहीं होगा। वर्तमान में पिलानी, बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर, सिरोही में ही दिन का अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि शेष जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे है।

एक से दो डिग्री सेल्सियस तक और गिरेगा तापमान
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक पूरे राजस्थान में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और उत्तरी हवाओं का प्रभाव बना रहेगा। इससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान कई शहरों में पारा 1 से 2 डिग्री सेल्सियस और नीचे आ सकता है। उन्होंने बताया कि सीकर, चूरू, झुंझुनूं में अगले एक-दो दिन में हल्की सर्द हवाएं भी चल सकती है, जिससे यहां दिन में भी लोगों को ठंड महसूस होने लगेगी।