यूपी में शीतलहर का कहर, कोहरे की चादर में कई जिले, अगले 24 घंटे इन जिलों में भारी…

Cold wave wreaks havoc in UP, many districts in fog cover, heavy rain in these districts for next 24 hours
Cold wave wreaks havoc in UP, many districts in fog cover, heavy rain in these districts for next 24 hours
इस खबर को शेयर करें

Weather update: यूपी समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड बढ़ गई है. यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का असर दिखाने लगा है. वहीं पहाड़ों की बर्फबारी से यूपी समेत पूरे उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज, 19 दिसंबर की सुबह घना कोहरा देखने को मिला. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत NCR के अन्य इलाके धुंध और कोहरे (Fog) की चादर में लिपटे दिखाई दे रहे हैं. बीते दो दिनों से यूपी में न्यूनतम तापमान में गिरावट के वजह से ठंड बढ़ी है.

कई जगहों पर शीतलहर का प्रकोप
कई जगहों पर शीतलहर का असर दिखाई देने लगा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक यूपी में अगले दो दिनों तक कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे. जबकि सर्द हवाओं के कारण ठंड के साथ ठिठुरन बढ़ सकती है

लखनऊ में कोहरे का घना साया
राजधानी लखनऊ में कोहरे ने अचानक से दस्तक दे दी है. पूरे शहर में सुबह से ही कोहरे की मोटी चादर छाई हुई है जिससे विजिबिलिटी भी बहुत कम हो गई है. शहर का तापमान भी अचानक से गिरा है. शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में भी विजिबिलिटी 20 मीटर से कम है. लोग गाड़ियों में लाइट जलाकर सफर कर रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो अगले कई दिनों तक इसी तरीके का मौसम रहेगा. हालांकि दिन चढ़ते ही धुंध छटेगी और धूप निकलेगी.

बुलन्दशहर:एनसीआर में तापमान गिरने के साथ बढ़ी ठंड और ठिठुरन
यूपी के बुलन्दशहर में तापमान गिरने के साथ ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है.रात से ही ज़बरदस्त कोहरा हो रहा है.मौसम के जानकार आज सर्दी का पहला कोहरा मान रहे हैं . भारी कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार थम गई है. धुंध बढ़ने से विजिबिलिटी कम हुई है.वाहन चालकों की थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है.

ठंड और कोहरे की मार
देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के साथ लोगों को ठंड और कोहरे की समस्या से भी सोमवार सुबह सामना करना पड़ा. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 400 से ज्यादा तो तापमान भी 10 डिग्री के करीब रहा. दिल्ली के रोहिणी इलाके में सोमवार सुबह ठंड के साथ सड़कों पर कोहरे की चादर बिछ गई. जिससे सड़कों पर विजिबिल्टी बहुत कम हो गई. वाहनों की रफ्तार भी धीमी दिखाई दी. लोग अपने वाहन की लाइट के साथ ऑरेंज इंडिकेटर का प्रयोग करते दिखाई दिए. वही सुबह के समय सैर करने वाले भी कोहरे के कारण चिंतित दिखाई दिए.

इन जिलों का न्यूनतम तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को प्रयागराज में 11 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 12 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 10 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 10 डिग्री सेल्सियस, बहराइच में 11 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 10 डिग्री रहने का अनुमान है. साथ ही इन जिलों में कोहरा होने का भी अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

पूरे हफ्ते घने कोहरे का अलर्ट
राजधानी दिल्‍ली-एनसीआर, यूपी और पंजाब-हरियाणा में पूरे हफ्ते घने कोहरे का अलर्ट है. कुछ जगहों पर घना कोहरा रह सकता है. वहीं, दिल्‍ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी और पश्चिमी यूपी में भी 22 दिसंबर तक कुछ जगहों पर बेहद घना कोहरा देखने को मिल सकता है. हिमाचल प्रदेश में भी 19 और 20 दिसंबर को शीतलहर का अलर्ट है.

Uttarakhand Weather Update: पहाड़ों में पाला पड़ने से कड़ाके की ठंड
उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है. ज्यादातर इलाकों में धूप खिल रही है, लेकिन मैदानों में सुबह कोहरा परेशानी बढ़ा रहा है. पहाड़ों में सुबह घना कोहरा देखा जा रहा है. दिन चढ़ने के साथ कोहरा कम हो रहा है. पहाड़ों में पाला पड़ने से कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा. क्रिसमस के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव आ सकता है.