बिहार में फरवरी से फिर बढ़ेगी ठंड! पश्चिमी विक्षोभ आने की आहट, पढ़िए रिपोर्ट

Cold will increase again in Bihar from February! There is a sound of western disturbance, read the report
Cold will increase again in Bihar from February! There is a sound of western disturbance, read the report
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather Report: बिहार में मौसम के तेवर बदलने की उम्मीद में लोग बसंत पंचमी का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन बसंत पंचमी के बाद भी मौसम कुछ अधिक अभी बदलने के संकेत नहीं दिख रहे. ठंड से अभी राहत तो मिली है लेकिन फिलहाल सर्दी खत्म नहीं होगी. पश्चिमी विक्षोभ एकबार फिर से लोगों को कंपा सकता है.

तीसरे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस माह का तीसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 28 जनवरी को आ रहा है. इससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में अच्छी खासी बर्फबारी होगी. 29 जनवरी को यह अधिक सक्रिय हो सकता है. जिसकी वजह से जनवरी के अंत में और फरवरी के शुरुआत में बिहार समेत मैदानी इलाकों में तापमान घटने और ठंड बढ़ने के आसार हैं. IMD पटना के अनुसार, अगले पांच दिनों में बिहार के तापमान में अधिक बदलाव नहीं दिखेगा.

मौसम विभाग ने साफ संकेत दिए
मौसम विभाग ने साफ संकेत दिए हैं कि कोहरे से अभी राहत नहीं मिलेगा. गर्मी, ठंड, नमी और उच्च हवाओं के दवाब के असर से कोहरे का प्रभाव अभी जारी रहेगा. दिन में मौसम सामान्य रहेगा लेकिन अहले सुबह कोहरे का चादर बिछा रहेगा. बता दें कि ठंड ने अभी अपने तेवर कम किए हैं और दोपहर में धूप खिलने के बाद लोगों ने स्वेटर त्यागना शुरू कर दिया है लेकिन अहले सुबह और शाम ढलने के बाद अभी भी ठंड जारी है.

सक्रिय विक्षोभ को समझिए..
बता दें कि इस माह जनवरी में 5 पश्चिमी विक्षोभ हिमालय में आ चुके हैं. इनमें 2 विक्षोभ सक्रिय रहे. अब इस महीने तीसरा सक्रिय विक्षोभ 28 जनवरी को आने की संभावना है. आपको बताते चलें कि जब भी पश्चिमी विक्षोभ गुजरता है तो बादलों का झुंड पश्चिम से पूर्व की तरफ बढ़ता है. इससे ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होती है तो मैदानी हिस्से में बारिश. बादल के छंटते ही तापमान तेजी से गिरता है और पहाड़ों की ओर से आने वाली ठंडी हवाएं सर्दी बढ़ाती है.