Jio और एयरटेल के करोड़ों यूजर्स को लगेगा तगड़ा झटका, 5G इंटरनेट के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

Crores of users of Jio and Airtel will get a big shock, will have to spend more money for 5G internet.
Crores of users of Jio and Airtel will get a big shock, will have to spend more money for 5G internet.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका लगने वाला है। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) प्रीमियम यूजर्स के लिए अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करने वाले प्लान्स को बंद कर सकते हैं। ऐनालिस्ट्स ने कहा कि रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ये कंपनियां इस साल की दूसरी छमाही से 5G सर्विस के लिए 4G के मुकाबले 5 से 10 पर्सेंट तक ज्यादा चार्ज कर सकती हैं।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि कंपनियां इस साल सितंबर से मोबाइल टैरिफ को 20 पर्सेंट तक महंगा करने के मूड में हैं। टैरिफ महंगा करके दोनों कंपनियां 5G के लिए हो रहे भारी इन्वेस्टमेंट और ज्यादा कस्टमर एक्विजिशन कॉस्ट के बीच अपने RoCE को बेहतर करना चाहती हैं।

मॉनिटाइजेशन के लिए तैयार
एयरटेल और जियो करीब एक साल से यूजर्स को 4G रेट पर 5G सर्विस ऑफर कर रहे हैं। इसमें कंपनियां अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करके यूजर्स को नेक्स्ट जेनरेशन वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस पर अपग्रेड करने के लिए लुभाती आ रही हैं। ऐनालिस्ट अंदाजा लगा रहे हैं कि अब इसमें बदलाव हो सकता है क्योंकि जियो और एयरटेल पूरे देश में अपनी 5G सर्विस को शुरू करने और मॉनिटाइजेशन पर फोकस करने के लिए तैयार बैठे हैं।

लॉन्च होंगे 5G प्लान
जेफरीज ने अपने एक रिसर्च नोट में कहा कि मॉनिटाइजेशन की तरफ बढ़ते फोकस और 5G कवरेज के पूरा होने पर जियो और एयरटेल ज्यादा ARPU डेटा कस्टमर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करना बंद कर सकते हैं। जेफरीज ने आगे यह भी कहा कि इस साल की दूसरी छमाही में ये कंपनियां अपने 5G प्लान्स को भी लॉन्च कर सकती हैं। बताया जा रहा है कि एयरटेल और जियो के 5G प्लान 4G से 5 से 10 पर्सेंट कर महंगे हो सकते हैं।

मिलेगा 30 से 40 पर्सेंट ज्यादा डेटा
जियो और एयरटेल यूजर्स को लुभाने के लिए महंगे 5G प्लान्स में 30 से 40 पर्सेंट तक ज्यादा डेटा ऑफर कर सकते हैं, ताकि इस सर्विस को यूज करने वाले यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़े। बताते चलें कि पिछले साल नवंबर में एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्ठल ने कहा था कि मंथली ऐवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर को 200 रुपये से 250 रुपये करने के लिए कंपनी सही समय पर ओवरऑल मोबाइल टैरिफ को महंगा करने में सबसे आगे रह सकती है।