Cyclone Asani Update: चक्रवाती तूफान ‘असानी’ को लेकर आया बड़ा अपडेट, IMD ने किया अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

Cyclone Asani Latest Update: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘असानी’ ने गंभीर रूप ले लिया है और भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. असानी तूफान (Cyclone Asani) 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, हालांकि अगले दो दिनों में इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की उम्मीद है.
मौसम विभाग ने तूफान को लेकर किया अलर्ट

तूफान को लेकर मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘असानी’ के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक विशेष बुलेटिन में बताया कि आज सुबह साढ़े पांच बजे चक्रवाती तूफान विशाखापत्तनम से करीब 550 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी से 680 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में था.

24 घंटे में इन इलाकों में पहुंचेगा तूफान
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani ) के मंगलवार तक उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश व ओडिशा के तटों से पश्चिम मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

अगले 48 घंटे में कमजोर पड़ने का अनुमान
बुलेटिन में मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि असानी तूफान इसके बाद उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ सकता है और ओडिशा तट के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. अगले 48 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा था कि यह ओडिशा या आंध्र प्रदेश नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा था कि चक्रवात (Cyclone), पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और मंगलवार की शाम से इसके कारण बारिश (Rainfall) हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में समुद्र में हलचल तेज होने की संभावना है और मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक क्षेत्र से दूर रहने को कहा गया है. चक्रवात के कारण ओडिशा के तटीय इलाके और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के आसपास मंगलवार की शाम से हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.