चेन्नई के पास तट से टकराएगा मैंडूस तूफान, तमिलनाडु में NDRF की 12 टीमें तैनात

Cyclone Mandus to hit the coast near Chennai, 12 NDRF teams deployed in Tamil Nadu
Cyclone Mandus to hit the coast near Chennai, 12 NDRF teams deployed in Tamil Nadu
इस खबर को शेयर करें

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी से शुरू हुआ मंडौस चक्रवात (Cyclone Mandous) तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा है। चक्रवाती तूफान मैंडूस नौ दिसंबर की आधी रात को चेन्नई के पास तट से गुजर सकता है। इसके मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन कमिश्नर ने चक्रवात तूफान को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। चेन्नई निगम ने भी लोगों से 9 दिसंबर को समुद्र तटों पर नहीं जाने से मना किया है। वहीं, खुले क्षेत्रों में गाड़ियों पार्क करने से भी मना किया गया है। इस बीच, शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवम ने कहा कि चक्रवात के मद्देनजर पुडुचेरी और कराईकल में शुक्रवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार की सुबह भविष्यवाणी की कि गंभीर चक्रवाती तूफान मैंडूस पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से सटे 65-75 किमी प्रति घंटे की हवा के साथ 9 दिसंबर की आधी रात को पार करेगा। इससे पहले आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि चक्रवाती तूफान, शुक्रवार सुबह तक और अधिक तीव्रता से बढ़ सकता है।

5,000 से ज्यादा खोले गए राहत शिविर

राज्य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, तूफान की आशंका वाले जिलों में 5,000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं, जिनमें निचले इलाकों से निकाले गए लोगों को रखा गया है। शिविर में रह रहे लोगों को भोजन, पेयजल और स्वास्थ्य सहित सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। बारिश के प्रभाव की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे एक नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है, जो अगले दो दिनों तक होने वाले भारी बारिश तथा उसके कारण होने वाले असर पर नजर बनाये रखेगा।