रात में सोने से पहले कर लें 7 काम, माता लक्ष्मी हो जाएंगी खुश, धन भी मिलेगा अपार

Do 7 things before sleeping at night, Goddess Lakshmi will be happy, you will also get immense wealth
Do 7 things before sleeping at night, Goddess Lakshmi will be happy, you will also get immense wealth
इस खबर को शेयर करें

Money Vastu Tips: धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करने और उनके पसंद का भोग लगाने से सुख, समृद्धि, धन और दौलत में वृद्धि होती है. माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए लोग उनके मंत्रों का जाप करते हैं तथा कई तरह के ज्योतिष उपाय करते हैं. वास्तु शास्त्र में भी धन और समृद्धि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. पूजा पाठ के अलावा आप रात में सोने से पहले कुछ आसान से उपाय कर लेते हैं तो माता लक्ष्मी आप पर प्रसन्न रहेंगी और धन-दौलत भी बढ़ता रहेगा. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कृमार भार्गव से जानते हैं उन उपायों के बारे में.

1. मुख्य द्वार को रखें साफ-सुथरा
रात्रि के प्रहर में माता लक्ष्मी विचरण करती हैं, खासतौर पर पूर्णिमा की रात. ऐसे में सोने से पहले अपने घर के मुख्य द्वार को साफ रखें. घर में आते समय कोई अवरोध या गंदगी न हो. जिनके घर साफ सुथरे होते हैं, वहां माता लक्ष्मी का वास होता है.

2. पूजा स्थान पर हो उचित प्रकाश
कभी भी पूजा स्थान को अंधकार में नहीं छोड़ना चाहिए. लगभग हर घर में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति पूजा घर में होती है. रात्रि में सोने से पूर्व वहां पर छोटा सा बल्ब या एक घी का दीपक जालकर रख दें. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न रहेंगी. वास्तु में भी अंधकार युक्त जगहों को नकारात्मकता का केंद्र माना जाता है.

3. उत्तर दिशा की सफाई
वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानते हैं. जब आप रात में सोने जाएं तो इस दिशा को साफ कर दें. इस स्थान पर तिजोरी रखते हैं ताकि धन में वृद्धि होता रहे.

4. झाड़ू को खड़ा न रखें
रात में सोने जाने से पूर्व आप यह देख लें कि आपके घर की झाड़ू सही जगह और तरीके से रही हुई है या नहीं. झाड़ू को खड़ा रखने, पैर लगाने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है. झाड़ू का उपयोग होने के बाद उसे छिपाकर रखें. उसे जमीन पर लिटाकर रखना चाहिए.

5. सही दिशा में सोएं
रात में भोजन करने के बाद जब भी आप सोने जाएं तो दिशा का ध्यान रखें. हमेशा कोशिश करें कि आपका सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा में रहे. वास्तु के हिसाब से यह शयन की सही दिशा है.

6. यदि आपको घर में नकारात्मकता का प्रभाव लग रहा है तो रात के समय में कपूर के साथ लौंग डालकर जला दें. यह काम खाना-पीना और किचन का काम खत्म होने के बाद करें. यह काम रोज करने से धन धान्य में वृद्धि होती है और नकारात्मकता दूर होती है.

7. पूजा स्थान से बासी फूल और पानी को हटा दें
सुबह में पूजा के लिए फूल, फल या अन्य पूजन सामग्री का उपयोग होता है. उसके बाद वह वैसे ही पड़ा रहता है तो यह अच्छा नहीं माना जाता. संध्या आरती के समय आप बासी फूल, दिन के पानी को हटा दें. कलश में साफ जलभर कर रख सकते हैं. बासी चीजों से नकारात्मकता फैलती है, जिससे घर की सुख समृद्धि प्रभावित होती है.