Makeup के वक्त भूलकर भी न करें ऐसी Mistakes, वरना चेहरे पर हो सकता है बुरा असर

Do not make such mistakes while doing makeup, otherwise it can have a bad effect on your face.
Do not make such mistakes while doing makeup, otherwise it can have a bad effect on your face.
इस खबर को शेयर करें

Makeup Mistakes: खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है, इसके लिए वो मेकअप का सहारा लेती है. इस काम के लिए वो हजारों रुपये खर्च करने से गुरेज नहीं करतीं. लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि वो किसी भी पार्टी या महफिल में औरों से अलग दिखे. लेकिन अक्सर महिलाएं मेकअप के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे को नुकसान पहुंच जाता है. आइए जानते हैं कि फेस की ब्यूटी बढ़ाने के इस उपाय के दौरान कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना चाहिए.

मेकअप की गलतियों की लिस्ट
1. ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन
मेकअप करते वक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन बेहद अहम है. आपको अपने फेशियल स्किन टाइप और चेहरे के आपकार के हिसाब से ही क्रीम या बाकी चीजों का चयन करना चाहिए. ऑयली, ड्राई और नॉर्मल स्किन के लिए अलग-अलग किट का इस्तेमाल जरूरी है.

2. रूखी त्वचा पर न करें मेकअप
ड्राई स्किन पर मेकअप करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि ये चेहरे से निखार को कम कर देता है. इससे बचने के लिए आप मेकअप से पहले मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

3. बार-बार फेसवॉश से बचे
मेकअप करने से पहले चेहरा धोना एक अच्छी आदत हैं, लेकिन आपक बार-बार फेशवॉश से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से फेशियल स्किन की नमी खत्म हो जाती है और इससे ड्राइनेस भी बढ़ जाती है.

4. कंसीलर का सही इस्तेमाल करें
मेकअप के दौरान क्लींजर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे छिप जाएं. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि कंसीलर का उपयोग जरूरत से ज्यादा न करें, क्योंकि इससे स्किन डैमेज हो सकती है. इससे बचने के लिए लेयरिंग टेकनिक अपनाएं, जिसमें एक परत लगाने के बाद उसे सूखने दें और फिर दूसरी परत लगाएं.