गलती से भी रिसीव ना करें इन नंबर से आने वाले कॉल, खत्म हो जाएगी पूरी कमाई

इस खबर को शेयर करें

यदि आपके पास भी किसी अनजान नंबर से वीडियो आ रहा है या फिर +84, +62, +60 वाले नंबर से कॉल आ रहा है तो आपको इसे हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। इस तरह के कॉल आपको बुरी तरह से अपने जाल में फंसाकर पैसे ऐंठ सकते हैं। इस संबंध में सरकार की ओर से भी अलर्ट जारी किया गया है।

आइए जानते हैं विस्तार से…

पिछले कुछ महीनों से +84, +62, +60 से शुरू होने वाले व्हाट्सएप नंबर से आने वाले कॉल में भारी इजाफा हुआ है। इस तरह के कॉल मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथोपिया से आ रहे हैं। इन ISD नंबर से आने वाले कॉल आमतौर पर वीडियो कॉल होते हैं। इनके अलावा भारतीय कोड वाले नंबर से आने वाले अनजान कॉल भी खतरनाक हैं।

इन नंबर से वीडियो कॉल किया जा रहा है और जब तक आप कॉल रिसीव करके कुछ समझ पाते हैं तब तक ये साइबर ठग अपना काम कर चुके होते हैं। इन्हें सिर्फ कुछ सेकेंड का ऐसा वीडियो चाहिए जिसमें आपका चेहरा नजर आ रहा हो। इसके बाद आपके चेहरे को अश्लील वीडियो के साथ एडिट किया जाता है और फिर आपको ब्लैकमेल करने का खेल शुरू होता है। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है।

कॉल को रिजेक्ट करने के बाद तुरंत ऐसे नंबर को रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें। इसके अलावा आजकल नौकरी को लेकर भी इस तरह के कॉल आ रहे हैं। ऐसे नंबर्स को भी ब्लॉक करें। हाल ही में WhatsApp ने 4.7 मिलियन अकाउंट को इसी तरह के स्पैम को लेकर ब्लॉक किया है।