दिवाली पर करें ये 6 उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न और जीवन में आएगी समृद्धि

Do these 6 measures on Diwali, Goddess Lakshmi will be happy and prosperity will come in life.
Do these 6 measures on Diwali, Goddess Lakshmi will be happy and prosperity will come in life.
इस खबर को शेयर करें

Diwali 2023: हर कोई चाहता है कि उसके पास कम से कम इतना धन तो हो कि वह अपना जीवन आराम से जी सके, रोजमर्रा की चीजों के लिए उसे परेशानी ना उठानी पड़े. दीपावली एक ऐसा पर्व है जो वर्ष में एक बार ही आता है. इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें इस पर्व पर इस्तेमाल कर आप मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

दीपावली के 6 उपाय

1. दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय चांदी के सिक्के लक्ष्मी जी के चरणों में रख दें. पूजन के बाद इसे तिजोरी या आप जहां पैसे रखते हो वहां पर रख दें, ऐसा करने से बिगड़े काम बनते नजर आएंगे.

2. दीपावली की रात्रि समाप्ति से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त में घर की महिलाएं सूपे को किसी चमचे से कोने कोने में खट-खट करते हुए कहें “हे अलक्ष्मी ! अब आप इस घर से चली जाओ क्योंकि यहां पर मां लक्ष्मी का निवास हो गया है, अब आपका इस घर में कोई काम नहीं है” ऐसा करने से उस घर में दिनों दिन लक्ष्मी का भंडार बढ़ने लगता है.

3. दीपावली के दिन विष्णु सहस्रनाम, लक्ष्मी सूक्त का पाठ हर हाल में करें और अगर हो सके तो इनके कैसेट भी अवश्य चलाएं.

4. लक्ष्मी को धन का स्त्रोत माना जाता है, ऐसे में घर में रखा धन और गहनों की पूजा भी करनी चाहिए, सोने चांदी के आभूषण की पूजा करने से धन में बढ़ोतरी होती है.

5. लक्ष्मी पूजन के समय 11 कौड़ियों को गंगाजल से धोकर लक्ष्मी जी को अर्पण करें और उन पर हल्दी कुमकुम लगाएं. अगले दिन इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें , इससे आय में निश्चित वृद्धि होती है.

6. गोमती चक्र को बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है. दीपावली की रात में 9 गोमती चक्र लेकर उसे भी पूजा में रखें फिर अगले दिन इन्हें भी अपनी तिजोरी में लाल या पीले वस्त्र में लपेट कर रख दें, फिर देखिए भाग्य आपका साथ देना ही नहीं शुरू करेगा बल्कि दौड़ने लगेगी.