कार स्क्रैच से ना हों परेशान? इस ट्रिक से घर पर ही करें ठीक, नहीं आएगा कोई खर्च

हर किसी को अपनी गाड़ी से प्यार होता है. लेकिन आप कितना भी ध्यान से क्यों न चला लें, किसी ने किसी वजह से इसमें स्क्रैच आ ही जाते हैं. लेकिन जरा सा स्क्रैच भी देखकर हमारा दिल दुखता है. अगर आपकी कार पर भी किसी तरह की खरोंच आ गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं.

Don't bother with car scratches? Do it right at home with this trick, no cost will come
Don't bother with car scratches? Do it right at home with this trick, no cost will come
इस खबर को शेयर करें

How to remove car scratches: हर किसी को अपनी गाड़ी से प्यार होता है. लेकिन आप कितना भी ध्यान से क्यों न चला लें, किसी ने किसी वजह से इसमें स्क्रैच आ ही जाते हैं. लेकिन जरा सा स्क्रैच भी देखकर हमारा दिल दुखता है. अगर आपकी कार पर भी किसी तरह की खरोंच आ गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं. ना ही इसे सर्विस सेंटर ले जाना होगा. हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप घर बैठे अपनी कार पर लगी खरोंचों को हटा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना.

ऐसे ठीक करें गाड़ी का स्क्रैच
स्टेप 1. स्क्रैच को ठीक करने से पहले उस जगह को साफ करना और गंदगी हटाना जरूरी है. इसलिए सबसे पहले उस जगह से कार को धुलें और गंदगी को हटा दें. फिर साबुन को अपनी कार में लगाने के लिए एक बड़े स्पंज या ब्रश का उपयोग करें. अपनी कार को साफ, सूखे तौलिये से साफ करें.

स्टेप 2. अब एक माइक्रोफाइबर तौलिया लें और इसे हल्का गीला कर लें. फिर, तौलिये पर टूथपेस्ट को खरोंच के आकार के आधार पर थोड़ा अधिक या कम लगाएं. व्हाइटनिंग टूथपेस्ट सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन आप अपने किसी भी टूथपेस्ट से खरोंच को हटाने की कोशिश कर सकते हैं. टूथपेस्ट को नरम, साफ, माइक्रोफाइबर तौलिया के जरिए लगाएं.

स्टेप 3. अब गोल-गोल घुमाकर टूथपेस्ट को खरोंच वाले क्षेत्र में रगड़ें. ऐसा तब तक करें जब तक कि टूथपेस्ट सतह पर अच्छी तरह से वितरित न हो जाए. टूथपेस्ट लगाते समय आपको थोड़ा दबाव डालना होगा, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।

स्टेप 4. एक्स्ट्रा टूथपेस्ट को हटाने के लिए जगह को अच्छी तरह से धो लें या आप गीले माइक्रोफाइबर तौलिये से भी टूथपेस्ट को मिटा सकते हैं. आपको यह पूरी प्रक्रिया 1 से 2 बाद दोहरानी होगी. अब इसके सूखने का इंतजार करें. जब यह सूख जाए तो चमक वाली पॉलिश लगाइए और फिर आपकी कार नई जैसी लगेगी.