पेट में बन रही गैस तो भूलकर ना खाएं ये चीजें, जान बचानी है तो…

इस खबर को शेयर करें

आधुनिक लाइफ स्टाइल में घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करने से एसिडिटी,गैस बनना, मानसिक थकान जैसी समस्याएं ज्यादा देखने में आ रही हैं। वहीं इन गैस की समस्या गृहिणी से लेकर युवाओं और बुजुर्गों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। पेट में बननेवाली गैस कभी-कबी दिल और दिमाग तो पहुंच जाती है, इससे पीड़ित की जान पर बन आती है। अब सवाल उठता है कि हम क्या खाएं और क्या ना खाएं, क्योंकि गैस बनने की समस्या हमारे खानपान से ही जुड़ी है। पेट खाली रहने पर भी गैस बनने से मानव शरीर में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। एक्सपर्ट की मानें तो तला-भुना खाने से ये समस्या सबसे ज्यादा होती है, वहीं कुछ ऐसे फूड भी हैं जो गैस की समस्या को तेजी से बढ़ा देते हैं।

पेट में गैस बनने के लक्षण
पेट में गैस (Symptoms of Gas ) बनने के कई कारण हैं। ज्यादा भोजन करना या बुहत देर तक कुछ नहीं खाने से पेट में गैस बनने लगती है। वहीं ज्यादा मसाले वाले चटपटा भोजन करने से भी गैस और एसिडिटी की समस्या बन जाती है। गैस बनने से हमें बैचेनी महसूस होती है। पेट में ऐंठन और शरीर के किसी अंग में दर्द शुरु हो सकता है। गैस बनने से स्टमक फूलने लगता है। बिना कुछ काम किेए ही थकान महसूस होती है। पेट दर्द के साथ ही उल्टी होने की इच्छा भी होती है।

गैस बने तो इन चीजों से करें परहेज
एक्सपर्ट की राय के मुताबिक खाली पेट चाय पीने से गैस की शिकायत हो जाती है, ऐसे में यदि आप चाय पी रहे हैं तो उसके पहले हल्का-फुल्का नाश्ता जरुर कर लें। इससे पेट में गैस बनने के चांस कम हो जाएंगे। ध्यान रखें कि चाय पीते समय ऐसा नाश्ता ना करें जो गैस बढ़ाने में मददगार होता है, जैसे कई लोगों को पोहा खाने से गैस बनने लगती है तो कोशिश करें कि आपकी बॉडी के मुताबिक जो चीजें आपको सूट नहीं करते हैं, उससे से परहेज करें। ध्यान रखें कि हर व्यक्ति के लिए ये खाने के आइटम अलग-अलग हो सकते हैं।

ये फूड आयटम बनाते हैं गैस
वैसे तो हर आदमी में गैस बनने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों में दूध वाली चाय, छोले, राजमा, अरबी, फूलगोभी, पोहा, सलोनी, मैदा से बने आयटम से गैस बनने के मामले सामने आए हैं। इन जैसे तमाम पदार्थों का उपयोग उतनी ही मात्रा में करें जिसे आप पचा सकें। ज्यादा बेहतर है कि इनका सेवन करने के बाद आप वॉक जरुर करें, इससे ये भोजन को आप पचा पाएंगे।

गैस की समस्या से ऐसे निपटें
पेट में गैस बन रही है तो इसका उपाय आपके घर पर मौजूद है। आप खाने में हींग और आजवाइन का इस्तेमाल जरूर करें। सुबह-शाम वॉक करें, इस दौरान व्यायाम भी करेंगे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। खाने के बाद बहुत पानी न पिएं। खाना खाने के तत्काल बाद सोना हानिकारक होता है। खाने के बाद थोड़ी देर जरूर पैदल चलें। शरीर के किसी अंग में गैस के प्रभाव की वजह से दर्द हो रहा है तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।