राजस्थान में देर रात आए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में शुक्रवार देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. पाली में शुक्रवार देर रात करीब डेढ़ बजे भूंकप के हल्के झटके आए. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, राजस्थान के पाली में 6 अप्रैल को 1 बजकर 29 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

इससे पहले शुक्रवार को सुबह और शाम, दो बार जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार रात 11 बजे किश्तवाड़ में धरती हिली, वहीं सुबह डोडा में भूकंप आया था. इससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

2 दिन पहले हिमाचल में भी डोली थी धरती
वहीं, 4 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के चंबा, हमीरपुर, कुल्‍लू समेत आसपास के इलाकों में भूकंप के हल्‍के झटके और कुछ इलाकों में उच्च तीव्रता का भूकंप आया था. चंडीगढ़ में भी हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हिमाचल में भूकंप चंबा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में आया. इस वजह से पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए.

कब और कैसे आता है भूकंप?
भूकंप का आना एक प्राकृतिक क्रिया है. धरती के भीतर कई प्लेट्स होती हैं जो अक्सर विस्थापित होती हैं. प्लेट्स के इस विस्थापन के सिद्धांत को अंग्रेजी में प्लेट टैक्टॉनिकक कहते हैं. इन प्लेट्स के विस्थापन के कारण धरती हिलती है और भूकंप आता है.