आचार संहिता के बीच एक्शन में दिखा इलेक्शन कमीशन, छत्तीसगढ़ में 20 करोड़‌ हुए जब्त

Election Commission seen in action amidst code of conduct, Rs 20 crore seized in Chhattisgarh
Election Commission seen in action amidst code of conduct, Rs 20 crore seized in Chhattisgarh
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने के बाद से लगातार इलेक्शन कमिशन छत्तीसगढ़ में हर एक वैध और अवैध गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं।‌ निर्वाचन आयोग ने चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक जिलों में निगरानी दलों को सक्रिय कर दिया है। निर्वाचन आयोग का यह निगरानी दल लगातार बेहिसाब नगदी और अवैध सामग्रियों की जब्ती की कार्रवाई कर रहा है।

अब तक 20.40 करोड़ रुपये की हुई जब्ति

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसे लेकर छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग हर तरह की सावधानी बरत रहा है। छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर चेक पोस्ट पर चेकिंग की जा रही है। छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग द्वारा दिए गए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अब तक चेकिंग के दौरान जब्त किए गए सामान की कीमत 20.40 करोड़ रुपये है।

रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में बड़ी कार्रवाई

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अपूर्व प्रियश टोप्पो ने जानकारी देते हुए बतया कि 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, अब तक 20.04 करोड़ रुपये का माल जब्त किया जा चुका है। जिसमें 4.82 करोड़ रुपये की नकद राशि, 37 लाख रुपये की शराब जब्त की गई है, लगभग डेढ़ करोड़ की दवाएं जब्त की गई हैं, 94 लाख रुपये की कीमती धातुएं और 12 करोड़ रुपये से अधिक के अन्य सामान जब्त किए गए हैं। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और महासमुंद में बड़ी कार्रवाई देखने को मिली है और सबसे ज्यादा कार्रवाई आयकर विभाग ने रायपुर जिले में की है।