अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई जमीन पर बनने लगे गरीबों के लिए फ्लैट, CM योगी ने किया था भूमिपूजन

Flats for the poor started being built on the land vacated from the possession of Atiq Ahmed, CM Yogi did Bhoomi Pujan
Flats for the poor started being built on the land vacated from the possession of Atiq Ahmed, CM Yogi did Bhoomi Pujan
इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज। यूपी के प्रयागराज (UP Prayagraj) में अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आशियाने बनने शुरू हो चुके हैं. योगी सरकार 2.0 के बाद ऑपरेशन माफिया पर काम और तेज हो गया है. जहां एक ओर माफिया और अपराधियों की अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चल रहा है. वहीं प्रयागराज में बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद के कब्जे से लूकरगंज में मुक्त कराई गई 1731 वर्ग मीटर भूमि पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इसे लेकर लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी (Yogi Adityanath) अपना वादा पूरा कर रहे हैं.

माफिया अतीक अहमद की जमीन पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत कुल 76 फ्लैट बनाए जाने हैं. जनवरी में निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था. अब तक फाउंडेशन का काम लगभग पूरा हो गया है. पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान के मुताबिक, एक साल में यह बहुमंजिला भवन बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही आवंटन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आवेदन करने वाले लोगों को लॉटरी के माध्यम से फ्लैट आवंटित किए जाएंगे.

प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान ने कहा कि फ्लैट के निर्माण से पहले एमएनएनआईटी के विशेषज्ञों से जांच करा ली गई है. बेहतर क्वालिटी और बेहतरीन सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए यह बिल्डिंग तैयार की जाएगी. इसमें लोगों के लिए पार्किंग की सुविधा, कम्युनिटी हॉल और कॉमन एरिया भी दिया जाएगा.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने 26 दिसंबर 2021 को माफिया अतीक अहमद से खाली कराई गई जमीन पर भूमिपूजन किया था. 4 मंजिला इस बिल्डिंग में पार्किंग, कम्युनिटी हॉल और सोलर लाइट लगाई जाएगी. बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी. लाभार्थियों को एक फ्लैट 6 लाख में मिलेगा, जिसमें डेढ़ लाख भारत सरकार और एक लाख रुपये का अनुदान राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा. योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को साढ़े तीन लाख रुपए देने होंगे. माफिया से खाली कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आशियाना बनाए जाने का प्रदेश का यह पहला प्रोजेक्ट होगा.