अभी अभीः राजस्थान में ठंड का कहर, इस तारीख से मिलेगी राहत

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather: राजस्थान में नए साल की शुरुआत के साथ ठिठुरन भी बढ़ने लगी है. सर्द हवाओं और पाले के कारण प्रदेशभर के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है. इस कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 8 शहरों का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया है. राज्य में बढ़ती के ठंड के कारण कोहरे का प्रकोप भी जारी है.

माइनस में पहुंचा माउंट आबू का पारा

वहीं, सिरोही जिले के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में भी इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. यहां का तापमान जमाव बिंदु के नीचे बना हुआ है. बुधवार रात यहां का पारा – 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां का आलम, तो यह है कि घर के बाहर खुले में रखा पानी भी ठंड के कारण जम जा रहा है. इसके बाद गुरुवार को भी वातावरण में एकरूपता नजर आयी. माउंट आबू में घास के मैदानों, वाहनों के शीशों और खेतों में पक रही सब्जियों पर ओस के रूप में सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई नजर आई. सुबह के समय ओस के रूप में जमी बर्फ के कारण सर्द हवाएं और तेज हो गई है.

कुछ शहरों में बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, 7 और 8 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण 7 से 9 जनवरी तक प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती. बारिश के कारण शीतलहर और ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आगामी एक सप्ताह तक सर्दी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.