दिल्ली में कब से पड़ेगी रजाई वाली ठंड? मौसम विभाग ने दे दिया संकेत

From when will the blanket cold start in Delhi? Meteorological Department gave a signal
From when will the blanket cold start in Delhi? Meteorological Department gave a signal
इस खबर को शेयर करें

Weather Forecast today: मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में गुरुवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ने जा रही है. इस हिसाब से दिल्ली में रजाई वाली ठंडक को लेकर मौसम विभाग ने बड़ी जानकारी साझा की है.

दिल्ली में रजाई वाला मौसम कब?
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की बड़ी गिरावट हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक रजाइयां नहीं निकाली हैं, उन्हें संभलने की जरूरत है. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. यहां का पारा इससे भी नीचे जाने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली और राजस्थान के तापमान में लगातार गिरावट जारी है. पहाड़ों पर लगातार हो रही इस बर्फबारी की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

वहीं इसके साथ यूपी (UP) और बिहार (Bihar) के कई जिलों में लोगों को सुबह-शाम अलाव तापने की जरूरत पड़ने लगी है. दिल्ली में कई दिनों के बाद तापमान 25 डिग्री से नीचे पहुंचा है. बुधवार को अधिकतम तामपान 24.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहा. गुरुवार को आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रह सकता है. इसी पूर्वानुमान के मुताबिक 17 दिसंबर से राजधानी में मौसम फिर बदलेगा.

देश के मौसम का हाल
दिल्ली के साथ यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी तापमान में गिरावट जारी है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यहां शीतलहर का सितम देखा जा सकता है. फिलहाल दिन में धूप खिलने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है.

यहां बारिश से संभलकर
मौसम विभाग के मुताबिक, आज आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं महाराष्ट्र, गुजरात, कोंकण और गोवा, के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.