गेम खेलने में लड़की ने फूंक डाले 52 लाख रुपये, मां के बैंक अकाउंट में बचे सिर्फ 5 रुपये

Girl spends Rs 52 lakh playing games, only Rs 5 left in mother's bank account
Girl spends Rs 52 lakh playing games, only Rs 5 left in mother's bank account
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। ऑनलाइन गेमिंग की लत कितनी खतरनाक हो सकती है, इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक 13 साल की लड़की ने मोबाइल गेम खेलने के चक्कर में 52 लाख रुपये फूंक डाले। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक 13 साल की लड़की ने ऑनलाइन गेमिंग पर 449,500 युआन (करीब 52,19,809 रुपये) खर्च करके महज चार महीने के अंदर अपने परिवार की सारी जमापूंजी खत्म कर दी है। लड़की के मां के अकाउंट में अब महज 5 रुपये बचे हैं। दरअसल, ज्यादातर गेम्स में पेड टूल्स होते हैं, जो गेमर्स को पावरफुल टूल तक पहुंचने के लिए अधिक पैसा खर्च करने के लिए बरगलाते हैं, यह पेड टूल्स उन्हें गेम को और भी बेहतर तरीके से खेलने में मदद करते हैं। अगर आपके बच्चे भी दिनभर मोबाइल पर गेम खेलते रहते हैं, तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अगला नंबर आपका भी हो सकता है। क्या है पूरा मामला, चलिए डिटेल में बताते हैं…

ऐसे हुआ पूरे मामले का खुलासा
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, यह मामला तब सामने आई जब लड़की के टीचर ने स्कूल में उसके अत्यधिक फोन उपयोग करने पर ध्यान दिया। उन्होंने संदेह हुआ कि वह पे-टू-प्ले गेम की आदी हो सकती है। टीचर ने लड़की की मां को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद मां ने बैंक अकाउंट चेक किया, जिसके बाद महिला के होश उड़ गए।

मां के अकाउंट में बचे 5 रुपये
लड़की की मां ने देखा कि उनके अकाउंट में महज 0.5 युआने (करीब 5 रुपये) रह गए हैं। वह घबरा गई और एक वायरल वीडियो में बैंक स्टेटमेंट के पन्नों को रोते हुए दिखाया, जिसमें मोबाइल गेम्स के लिए किए गए कई भुगतानों का खुलासा किया गया था। जब लड़की से पिता ने इस बारे में पूछा तो, तो उसने गेम खरीदने पर 120,000 युआन (लगभग 13,93,828 रुपये) और इन-गेम खरीदारी पर अतिरिक्त 210,000 युआन (लगभग 24,39,340 रुपये) खर्च करने की बात स्वीकार की। इसके अलावा, उसने अपने कम से कम 10 दोस्तों के लिए गेम खरीदने के लिए 100,000 युआन (लगभग 11,61,590 रुपये) खर्च करने की बात कबूली।

लड़की को घर में मिला था डेबिट कार्ड
लड़की ने स्वीकार किया कि उसने अपने दोस्तों के लिए गेम खरीदने के लिए भुगतान किया था। दरअसल, जब उसे घर पर डेबिट कार्ड मिला तो उसने उसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर दिया। एक बार उसकी मां ने उसके साथ कार्ड का पासवर्ड तब शेयर किया था, जब वे घर पर नहीं थे और लड़की को पैसे की जरूरत थी। अपनी इस हरकत को छुपाने के लिए लड़की ने अपने स्मार्टफोन से मोबाइल गेम्स से जुड़े ट्रांजैक्शन के सारे रिकॉर्ड डिलीट कर दिए थे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मामला
अब यह कहानी चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गई है, जिससे से लोगों में बहस छिड़ गई है कि इस स्थिति के लिए किसे जिम्मेदारी लेनी चाहिए। कुछ का मानना ​​है कि 13 साल की लड़की को अपने काम के बारे में पता होना चाहिए, जबकि अन्य ने इसके लिए माता-पिता को जिम्मेदार ठहराया। मैकगिल विश्वविद्यालय द्वारा 2022 के एनालिसिस के अनुसार, चीन में स्मार्टफोन के आदी लोगों की संख्या सबसे अधिक है, इसके बाद सऊदी अरब और मलेशिया का स्थान है।