Gold Price: सोना खरीदने वालों को लगा महंगाई का करंट, भारत में क्यों चढ़ रहे गोल्ड के दाम?

Gold Price: Gold buyers felt the current of inflation, why are gold prices rising in India?
Gold Price: Gold buyers felt the current of inflation, why are gold prices rising in India?
इस खबर को शेयर करें

Gold Price Delhi NCR: सोने के दाम सरपट भाग रहे हैं. देश-विदेश में सोने की कीमतों में तेज़ी का सिलसिला लगातार जारी है. सोने की कीमत इस समय ऑल टाइम हाई पर है.. 10 ग्राम सोने की कीमत क़रीब 72 हज़ार 800 रुपये तक पहुंच गई है. सोने के दाम में पिछले दो महीने में 11 हज़ार रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है. सोने की क़ीमत बढ़ने के पीछे की वजह आखिर क्या है और क्या गोल्ड में निवेश करने का यह सही समय है.

सोने की क़ीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड

शादियों का सीज़न शुरू होने से पहले ही सोने की क़ीमतों में तेज़ी का सिलसिला जारी है. सोने ने आज फिर तेजी का रिकॉर्ड बनाया और सोने का भाव 72 हजार 800 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया. सोने में तेजी का आलम ये है कि दो महीने में इसके दाम 11 हज़ार से ज़्यादा बढ़ चुके हैं. इस साल 14 फरवरी को सोने की क़ीमत 61 हज़ार 200 रूपये प्रति 10 ग्राम थी. जबकि 21 मार्च को सोने की क़ीमत 66 हज़ार एक सौ रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई और आज नया रिकॉर्ड बनाते हुए सोना 73 हज़ार रुपये के क़रीब पहुंच गया.

बढ़ती कीमत से परेशान, फिर भी कर रहे खरीदारी
सोने की क़ीमत बढ़ने से खरीदार परेशान हैं लेकिन वो सोने में निवेश को सुरक्षित भी मानते हैं. इसीलिए खरीदारी भी कर रहे हैं. शादियों का सीज़न शुरू होने वाला है और ऐसे में जिनके घर शादी है वो लोग भी खूब खरीदारी कर रहे हैं. दुकानदारों का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने की क़ीमतों में और उछाल देखा जा सकता है.

आखिर दुनियाभर में क्यों बढ़ रही सोने की कीमतें?
सोने की तेजी देखकर न सिर्फ़ भारत बल्की दुनिया भर के लोग हैरान हैं. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर सोने की कीमत में तेजी की वजह क्या है. जानकारों के मुताबिक़ इसकी एक वजह ये है कि कई देशों के सेंट्रल बैंक अपने रिजर्व में सोने का भंडार बढ़ा रहे हैं. इसमें भारत का रिजर्व बैंक और चीन का सेंट्रल बैंक शामिल हैं.

75 हजार तक जा सकते हैं गोल्ड के दाम
जानकारी के मुताबिक़ पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना लगातार 17 महीने से सोने की खरीदारी कर रहा है. इसके अलावा अमेरिका में आने वाले समय में ब्याज दरों में गिरावट की आशंका से भी सोने में तेज़ी बनी हुई है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ आने वाले दिनों में सोने में और तेजी देखने को मिल सकती है.. और सोना 75 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.

सोना-चांदी नए रिकॉर्ड हाई ऊंचाई पर
MCX पर सोना `73,500 के पार पहुंच गया है. MCX चांदी `85,000 के पार निकली है. चांदी में `2200 की जोरदार तेजी दिखी है. ग्लोबल गोल्ड में करीब $60 का उछाल… ग्लोबल मार्केट में गोल्ड $2430 के पार निकला.