हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया विभागों का बंटवारा, गृह विभाग अपने पास रखा

Haryana Chief Minister Nayab Singh Saini divided departments, kept Home department with himself
Haryana Chief Minister Nayab Singh Saini divided departments, kept Home department with himself
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को विभागों का बंटवारा कर दिया. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक सप्ताह से अधिक समय के बाद और मंत्रिपरिषद का विस्तार होने के कुछ दिन बाद शुक्रवार रात मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया गया. सैनी ने प्रमुख गृह विभाग अपने पास ही रखा है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मुख्यमंत्री सैनी के पास गृह, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, युवा सशक्तीकरण, सूचना एवं जनसंपर्क और भाषा एवं संस्कृति, खान एवं भूविज्ञान तथा विदेश सहयोग विभाग रहेंगे. मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में गृह विभाग अनिल विज के पास था. विज को मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिली है.

किसे मिला कौन सा विभाग
कैबिनेट मंत्री कंवरपाल को कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन, मत्स्य पालन, विरासत और पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग मिले हैं. खट्टर के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में कृषि विभाग जे पी दलाल के पास था. वहीं, एक अन्य कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा को उद्योग और वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग दिए गए हैं. उनके पास पिछली सरकार में परिवहन विभाग था. रणजीत सिंह को ऊर्जा और जेल विभाग मिला है जो खट्टर सरकार में भी उनके पास ही था.

सैनी को CM बना भाजपा ने चौंका दिया था
भाजपा ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले मनोहर लाल खट्टर की जगह ओबीसी नेता सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाकर सभी को चौंका दिया था. सैनी ने 12 मार्च को हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उसी दिन सैनी के साथ चार भाजपा विधायकों और एक निर्दलीय विधायक ने भी नई मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली थी. उन्होंने कार्यभार संभालने के एक सप्ताह बाद 19 मार्च को अपने पहले मंत्रिपरिषद विस्तार में आठ भाजपा विधायकों को शामिल किया था जिनमें से सात नए चेहरे थे.