हरियाणा मंत्रिपरिषद की बैठक 2 फरवरी को , लिए जा सकते हैं ये बड़े फैसले

Haryana Council of Ministers meeting on February 2, these big decisions can be taken
Haryana Council of Ministers meeting on February 2, these big decisions can be taken
इस खबर को शेयर करें

Haryana Budget 2023: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की अध्यक्षता में हरियाणा मंत्रिपरिषद की बैठक आगामी 2 फरवरी को होने जा रही है. चंडीगढ़ (Chandigarh) स्थित सचिवालय में सुबह 11 बजे आयोजित होने वाली बैठक में राज्य विधानसभा के बजट सत्र आयोजित करने की तारीख निर्धारित करने के साथ अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं. वहीं इस बजट को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मानें तो इस बार का बजट हर वर्ग के कल्याण के लिए होगा.

इस बार बजट में मुख्य फोकस ग्रामीण विकास, पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों पर रहेगा. इस बजट को लेकर पंचकूला में हरियाणा विधानसभा की ओर से राज्य वित्त प्रबंधन और बजट पर परिचर्चा कार्यक्रम भी आयोजित की गई है. खट्टर सरकार द्वारा देश की जरूरत के हिसाब से विदेशी मुद्रा में बढ़ोतरी हो, इसका खाका तैयार किया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है. हरियाणा सरकार इस बात पर भी ध्यान देगी कि राज्य में बाजरा खाद्य उत्पादों को कैसे बढ़ावा दिया जाए. हरियाणा के बजट में बाजरा खाद्य नीति को लेकर सीएम बड़ा फैसला ले सकते हैं.

बजट को लेकर मंथन
सीएम मनोहर लाल खट्टर इन दिनों बजट को लेकर अलग-अलग विभागों और संगठनों के साथ बजट पर मंथन कर रहे है. माना जा रहा है कि सरकार इस बार बजट में उद्यमियों को VAT और C फार्म पर राहत देने का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा निर्यात बढ़ाने वाले उद्योगों पर भी सरकार की नजर है. बजट को लेकर सीएम का कहना है कि इस बार भी बजट लोगों के लिए कल्याणार्थ ही होगा. सीएम का कहना है कि हरियाणा के आर्थिक स्थिति अन्य प्रदेशों से बेहतर है. राज्य सरकार ऋण की सीमा जो 3.52 प्रतिशत पहुंची हुई है उसे 3 प्रतिशत तक लाने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा विपक्षी पार्टियां प्रदेश को कर्जे में डूबा हुआ बताकर झूठी अफवाहें फैला रही है. सीएम ने कहा बैठकों में औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्ट सुविधा को मजबूत करने के जो सुझाव मिले है उसपर इंप्लीमेंट किया जाएगा.