कमर दर्द ने कर दिया है जीना मुश्किल? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

Has back pain made life difficult? These home remedies will help you
Has back pain made life difficult? These home remedies will help you
इस खबर को शेयर करें

Kamar Dard Door Karne Ke Gharelu Upay: कमर दर्द एक आम समस्या है जो लोगों को अपने रोज़मर्रा के जीवन में प्रभावित कर सकती है. लंबे समय तक बैठे रहना, खासकर एक ही जगह पर बैठकर काम करना, कमर की मांसपेशियों को दबाने वाले बुरे पोश्चर में रहना, या फिजिकल इनएक्टिविटीज, ये सभी कमर दर्द के कारण हो सकते हैं. अगर किसी को ये परेशानी हो जाए तो उठने और बैठने के साथ-साथ डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. अगर आप पेनकिलर नहीं खाना चाहते तो घर में ही कुछ खास घरेलू उपाय कर सकते हैं,

कमर दर्द कैसे करें दूर?

1. हेटिंग पैड
एक गरम हेटिंग पैड का उपयोग कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. हेटिंग पैड को कमर के एरिया पर रखें जिससे खून का संचार बढ़े और मांसपेशियों को आराम मिले. ये खासकर सर्दियों में या मांसपेशियों में गठिया के लिए लाभकारी हो सकता है.

2. हर्बल टी

हर्बल चाय कमर दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं.अदरक, नींबू, और शहद को गरम पानी में मिलाकर पीना भी कमर दर्द को कम करने की कोशिश करें. ये आसानी से तैयार हो जाता है और इसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है.

3. आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग भी कमर दर्द को कम करने में किया जा सकता है. जैसे कि आयुर्वेदिक तेलों का मसाज करना, या गुग्गुल का सेवन करन. ये उपाय प्राकृतिक तरीके से कमर दर्द को ठीक कर सकते हैं.

4. आसान एक्सरसाइज

कमर दर्द के लिए कुछ आसान एक्सरसाइजें बहुत सहायक हो सकती हैं। पैर की मोटाई को बढ़ाने वाले एक्सरसाइजें और पीठ-कमर को स्ट्रेच करने वाले योगासन आपके पीठ को मजबूत बना सकते हैं और कमर दर्द को कम कर सकते हैं.