तीसरा बच्चा पैदा करो, 11 लाख का बोनस पाओ, महिलाओं को सालभर की छुट्टी; इस कंपनी का ऐलान

इस खबर को शेयर करें

China New Three Child Policy: विस्तारवादी चीन (China) ने अपनी बढ़ती हुई आबादी को कंट्रोल करने के लिए पहले वन चाइल्ड की पॉलिसी अपनाई थी. उसने इस नीति पर इतनी सख्ती से अमल करवाया कि वहां पर बूढ़ों की फौज खड़ी हो गई. अब युवाओं की कम होती तादाद से परेशान होकर उसने एक-दो नहीं बल्कि 3 बच्चे पैदा करने की नई पॉलिसी शुरू की है.

तीसरा बच्चा पैदा करने पर 11.5 लाख रुपये का बोनस
सरकार की पहल पर चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को तीसरा बच्चा पैदा करने पर बोनस और छुट्टियों का गिफ्ट तक देना शुरू कर दिया है. Beijing Dabeinong Technology Group ने कहा है कि अगर उसका कोई इंप्लाई तीसरा बच्चा पैदा करता है तो वह उसे 90 हजार युआन यानी करीब 11.5 लाख रुपये का बोनस देगा.
महिला कर्मचारी का मिलेगी सालभर की छुट्टी

ग्रुप ने कहा है कि पहला बच्चा करने पर 3.5 लाख रुपये और दूसरे बच्चे के जन्म पर 7 लाख रुपये का बोनस पहले से दिया जा रहा है. इसके साथ ही संतान को जन्म देने वाली महिला कर्मचारी को सालभर की छुट्टी भी दी जा रही है. कंपनी का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और स्किल्ड मैनपावर बढ़ाने के लिए आबादी को बढ़ाना जरूरी है.

बताते चलें कि चीन में वर्ष 2016 तक वन चाइल्ड पॉलिसी लागू थी. इससे चीन की आबादी एक तरह से थम सी गई, जिससे चीन की अर्थव्यवस्था को धक्का पहुंचा. इसके बाद चीन ने जनवरी 2016 में इस पॉलिसी को तिलांजलि देकर लोगों को दूसरा बच्चा पैदा करने की इजाजत दे दी. लेकिन इजाजत का लोगों पर खास असर नहीं पड़ा और चीन की आबादी घटती रही. इसके बाद सरकार ने मई 2021 में थ्री चाइल्ड की नई पॉलिसी ((Three Child Policy)) लागू की और लोगों को तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए नए-नए प्रोत्साहन देने शुरू किए.