प्रोटीन का डबल डोज हैं ये 5 चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. प्रोटीन की कमी से बालों के झड़ने, शरीर में सूजन, फैटी लीवर और हड्डियों के कमजोर होने की समस्या हो सकती है. अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में कुछ चीजों को शामिल करते हैं तो इनसे आपको प्रोटीन का डबल डोज मिलेगा. इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और वजन कंट्रोल करने में भी ये मददगार होगा. अगर आप ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं तो ऐसा बिल्‍कुल न करें और डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

अंकुरित सलाद
अंकुरित सलाद का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. वजन कम करने का ये बेहतर विकल्प है. इसे खाने से विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी होती है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है.

दलिया
दलिया डायट्री फाइबर और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा सोर्स है. इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और वेट लॉस के लिए भी इसे खाना फायदेमंद होगा. नियमित रूप से इसका सेवन डाइजेशन को ठीक रखेगा और कब्ज की समस्या दूर होगी.

चिला
बेसन, मूंग दाल, सूजी या ओट्स का चिला खाएं. इसके सेवन से प्रोटीन की कमी दूर होगी. साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा सोर्स है.

अंडा या पनीर
पनीर या अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलती है. इसे डेली डाइट में शामिल करना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा.

पोहा
पोहा कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और फैट का अच्छा सोर्स है. इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे और ये वेट लॉस में भी मददगार होगा.