दिल-आंख सब रहेंगे तंदुरुस्त, डाइट में शामिल करें सर्दियों में मिलने वाली ये चीज

Heart and eyes will remain healthy, include these things available in winter in your diet.
Heart and eyes will remain healthy, include these things available in winter in your diet.
इस खबर को शेयर करें

Sweet Potato Benefits: सर्दियों के मौमस की शुरुआत हो चुकी है और धीरे-धीरे ठंड बढ़ती जा रही है. इस मौसम में कई सारी मौसमी सब्जी, फल आने लगते हैं. इन फल-सब्जियों का इंतजार लोगों को साल भर से रहता है. इसी में से एक सब्जी है शकरकंद जिसे अंग्रेजी में स्वीट पोटेटो (sweet potato) भी कहा जाता है. सर्दियों का मजा उबली हुई या फिर भुनी हुई शकरकंद खाने के बिना अधूरा है. शकरकंद में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, विटामिन समेत कई सारे पोषत तत्व होते हैं. इसके सेवन से शरीर की कई सारी बीमारियां दूर होती हैं. आइए जानते हैं शकरकंद खाने के फायदे.

आंखों की रोशनी

कमजोर आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए शकरकंद बेहद ही फायदेमंद होती है. इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को मजबूत बनाए रखने में और आंख संबंधी बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है.

ब्लड प्रेशर

शकरकंद में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को शकरकंद डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

हार्ट हेल्थ

शकरकंद में पाए जाने वाला पोटेशियम दिल को हेल्दी रखने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हार्ट स्ट्रोक समेत दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

मजबूत हड्डियां

शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन, फॉलेट और विटामिन डी होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए शकरकंद का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

स्ट्रांग इम्यूनिटी

शकरकंद विटामिन सी का अच्छा सोर्स मानी जाती है. रोज शकरकंद खाने से शरीर होने वाली मौमसी बीमारियों से दूर रहता है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है.

वेट लॉस

मोटापे से परेशान लोगों के लिए शकरकंद का सेवन काफी मददगार होता है. इसके सेवन से पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. वजन कम करने के लिए डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करें.