फरवरी में ही गर्मी ने तोड़ा 52 साल का रिकॉर्ड, मौसम वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Heat broke the record of 52 years in February itself, meteorologists warned
Heat broke the record of 52 years in February itself, meteorologists warned
इस खबर को शेयर करें

कानपुर: उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत में कई तरह की संस्कृतियां पाई जाती हैं. विभिन्न संस्कृतियों की तरह ही भारत में कई तरह की ऋतुएं होती हैं. ये ऋतुएं एक साल को कई खंडों में बांटती हैं. वसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा कहा जाता है, लेकिन इस बार यह ऋतु आई ही नहीं. ग्लोबल वार्मिंग के चलते अब ऋतुएं खत्म हो रहीं है. जिसका मानव, जानवर और फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. कानपुर में इस साल फरवरी महीने में ही गर्मी ने 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चंद्रशेखर आजाद कृषि उद्यान यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि बीते कुछ दिनों से तापमान लगातार 30 डिग्री से ऊपर जा रहा है, जो इससे पहले कभी फरवरी में नहीं हुआ था.

ग्लोबल वार्मिंग से पैदा हुए हालात हैं बेहद खतरनाक
मौसम वैज्ञानिक सुनील पांडे का कहना है कि सर्दी खत्म होने के बाद सीधे गर्मी शुरू हो गई है. बीच से वसंत ऋतु गायब नजर आ रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह इंसानों, पशुओं और खेती के लिए हानिकारक है. अचानक सर्दी के मौसम से गर्मी के मौसम में जाने से लोगों की तबीयत पर बिगड़ रही है. वसंत ऋतु में जो बॉडी को गर्मी के मौसम में ढलने का वक्त मिलता था, वह नहीं मिल पा रहा है. मौसम के बदलाव के कारण फसलों की उपज पर भी काफी फर्क पड़ेगा. उन्होंने कहा ग्लोबल वार्मिंग से पैदा हुए यह हालात बेहद खतरनाक हैं. आने वाले वक्त में इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. गौरतलब है कि इस बार कानपुर में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ी थी.

अभी और बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. हालांकि अभी सुबह और शाम को मौसम हल्का सर्द रहता है, लेकिन दोपहर में चटक धूप निकल रही है. धूप इतनी तेज होती है कि जून वाली गर्मी का अहसास होता है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.