यूपी में गर्मी का तांडव, मार्च में ही 40 पार कर जाएगा तापमान, जानें मौसम का अपडेट

इस खबर को शेयर करें

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने फिर तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, इसी हफ्ते में और भी ज्यादा तेज गर्मी आने वाली है. बताया जा रहा है कि टेंपरेचर में 3 डिग्री का बढ़त दर्ज की जा सकती है. वहीं, यह भी जानकारी मिल रही है कि 10 दिन तक मौसम एकदम साफ रहेगा. कई हिस्सों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश के आसार न के बराबर हैं.

यूपी-एनसीआर में भारी बढ़ेगी गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम बहुत खराब है. मार्च में ही टेंपरेचर 40 डिग्री तक जाने की उम्मीद है. वेस्ट की ओर से आने वाली गर्म हवाएं पूरे एनसीआरर और यूपी का तापमान बढ़ा रही हैं.

40 डिग्री तक भी जा सकता है टेंपरेचर
गौरतलब है कि बीते शनिवार लखनऊ का मैक्सिमम टेंपरेचर 36 डिग्री सेल्सियस गया और मिनिमम 22 डिग्री तक. वहीं, वाराणसी में एवरेज टेंपरेचर 35.8 डिग्री सेल्सियस तक गया. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, मार्च के बचे हुए दिनों में ही तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है. मौजूदा समय में भी तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है.

हर साल बढ़ रहा है तापमान
कहा जा रहा है कि अभी का तापमान अगर 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होता तो इसे ‘गर्मी की लहर’ कहा जाता. भारतीय मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि गंगा के मैदानी इलाकों में गर्मी हर साल बढ़ रही है. अभी तो अप्रैल से जुलाई तक चार महीने बाकी हैं.