पटना समेत इन 10 जिलों में भीषण गर्मी के साथ लू की चेतावनी, जानिए किन जिलों में होगी बारिश?

Heat wave warning with severe heat in these 10 districts including Patna, know in which districts it will rain?
Heat wave warning with severe heat in these 10 districts including Patna, know in which districts it will rain?
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में 2 दिन पूर्व मानसून ने दस्तक दे दिया है, लेकिन अभी भी आधा बिहार भीषण गर्मी की चपेट में है. मौसम विभाग की ओर से बुधवार को उत्तर बिहार के 19 जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा तो वहीं उत्तर-पूर्व बिहार के 2-3 जिलों में भारी वर्षा का भी अनुमान है. इनमें किशनगंज, सुपौल,अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार जिले में मध्यम स्तर की वर्षा या भारी बर्षा के साथ वज्रपात का भी पूर्वानुमान है तो उत्तर-मध्य बिहार के मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर या वैशाली जिले में भी बहुत हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है इन जिलों में भी एक दो स्थानों पर वज्रपात की संभावना है.

मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर-पश्चिम बिहार के भी जिलों में हल्की वर्षा की चेतावनी दी है इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण,गोपालगंज,सारण और सीवान जिला शामिल हैं. वहीं दक्षिण बिहार में फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है.

दक्षिण बिहार के सभी 19 जिलों में कहीं भी वर्षा नहीं होने और कड़ी धूप के साथ अधिक तापमान रहने का पूर्वानुमान है. दक्षिण बिहार में राजधानी पटना समेत 10 जिलों में हीटवेव के साथ भीषण गर्मी, लू की चेतावनी दी है. इनमें पटना के अलावा औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, गया, नालंदा, नवादा शेखपुरा और जमुई जिले शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार में अगले 5 दिनों तक वर्षा का कोई पूर्वानुमान नहीं है, जबकि तापमान में 1 से 2 डिग्री की कमी या वृद्धि देखी जा सकती है.

पटना समेत आठ जिले में हीट वेव का असर

बिहार के तापमान में मंगलवार को बहुत हल्की गिरावट देखी गई. उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों के तापमान में गिरावट रही. दक्षिण बिहार की स्थिति बाकी दिनों की अपेक्षा थोड़ी कम लेकिन गर्मी बरकरार रही. मंगलवार को 12 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया. इनमें राजधानी पटना समेत 8 जिले में हीट वेव का असर रहा और भीषण गर्मी लोगों को झेलनी पड़ी. 8 जिलों में मोतिहारी सबसे गर्म स्थान रहा.

मोतिहारी में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी रही. इसके अलावा राजधानी पटना में हीटवेव के साथ लू की स्थिति बरकरार रही. सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को पटना में 0.4 डिग्री की गिरावट के साथ 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. राज्य में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद और भोजपुर में 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दूसरे स्थान पर गया और डेहरी में 43.6 डिग्री तापमान रहा. राज्य में सबसे कम तापमान किशनगंज में एक 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

इन 22 जिलों में हुई बर्षा

मंगलवार को राज्य के 22 जिलों में बारिश हुई. अररिया जिले के सभी स्थानों पर बर्षा हुई. इनमें अररिया के रानीगंज में 57.8 मिलीमीटर, फारबिसगंज 55.2,सिकटी 32.6,जोकीहाट 28.8,भरगामा 18.6,नरपतगंज 18.2 मिलीमीटर बर्षा दर्ज की गई.पूर्णिया के ढेंग्राघाट में 40 मिलीमीटर,पूर्णिया शहरी क्षेत्र में 12.8 मिलीमीटर,कटिहार के बलरामपुर में 39.2 मिलीमीटर, किशनगंज जिले के बहादुरगंज में 22.2, चरघड़िया 17.8, किशनगंज शहरी क्षेत्र में 16, टेढ़ागाछ में 14.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

इसके अलावा मंगलवार को दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, शिवहर और सीतामढ़ी जिले में मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी रहा, जबकि सुपौल, पश्चिम चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर, वैशाली,बेगूसराय,खगड़िया, मधेपुरा, मुंगेर, भागलपुर, बांका जिले में हल्की और मध्यम स्तर की बर्षा हुई तो पटना जिले के एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी दर्ज की गई. बुधवार सुबह से किशनगंज, सुपौल और मधुबनी जिले में येलो अलर्ट के साथ वर्षा की चेतावनी दी गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा फारबिसगंज से गुजर रही है. उत्तर बिहार में कई जिलों में झोंके के साथ हवा 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.