यूपी के 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बाढ़ की चेतावनी

Heavy rain alert in 28 districts of UP, flood warning in these districts
Heavy rain alert in 28 districts of UP, flood warning in these districts
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. UP Weather: देश भर के अधिकांश राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है क्योंकि यह मानसून का मौसम है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई क्षेत्रों में सितंबर के महीने में औसत से अधिक बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बाहर बादल छाए रहेंगे। हालांकि बादलों की आवाजाही रहेगी। कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इससे लगभग 28 जिलों में बाढ़ के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर में भी मानसून की भारी बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, देश के अधिकांश हिस्सों में सितंबर के महीने में सामान्य या औसत से अधिक बारिश हो सकती है। वहीं यूपी के पश्चिम हिस्से में कम बारिश और गर्मी से लोग बेहाल हैं। जहां पूर्व यूपी के कई जिलों में बाढ़ के कारण लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं वहीं पश्चिम यूपी में गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। कुछ क्षेत्रों में औसत से कम वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने सितंबर महीने के लिए एक पूर्वानुमान जारी किया और कहा कि इस महीने की बारिश औसत से ऊपर रहने की संभावना है। वहीं, अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे बना रह सकता है।

हालांकि, इस महीने उत्तर प्रदेश ने महीने की शुरुआत भारी बारिश के साथ ही की है। आईएमडी के पिछली अपडेट के अनुसार, 2-4 सितंबर से राज्य भर में छिटपुट बारिश की उम्मीद है, इसके बाद 5-6 सितंबर को व्यापक रूप से भारी बारिश होगी। बाढ़ ग्रस्त इलाकों में भारी बारिश से जलस्तर और बढ़ने की संभावना के चलते 28 जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।